सिलिकॉन वैली बैंक डूबने से Paytm को खतरा नहीं, सीईओ ने दी ये सफाई

punjabkesari.in Sunday, Mar 12, 2023 - 05:21 PM (IST)

बिजनेस डेस्कः अमेरिका का सिलिकॉन वैली बैंक (SVB) डूबने से टेक इंडस्ट्री और स्टार्टअप कंपनियां सकते में हैं। भारत भी इससे अछूता नहीं है, यहां की कई स्टार्टअप कंपनियों में बैंक का निवेश है। इस बारे में अब पेटीएम ने साफ किया है कि बैंक के डूबने का उस पर असर नहीं होगा। कंपनी के चीफ विजय शेखर शर्मा ने इस पर एक स्पष्टीकरण भी दिया है। एसवीबी ने पेटीएम और उसकी सहयोगी कंपनियों में निवेश किया हुआ था।

विजय शेखर शर्मा ने ट्विटर पर लिखा कि सिलिकॉन वैली बैंक ने पेटीएम में किए निवेश को काफी पहले ही निकाल लिया था। बैंक ने अन्य प्राइवेट इंवेस्टर्स को अपनी हिस्सेदारी बेच दी थी और इस पर अच्छा मुनाफा भी कमाया था। सिलिकॉन वैली बैंक ने पेटीएम में कुल 17 लाख डॉलर (करीब 13.93 करोड़ रुपए) का निवेश किया था।

PunjabKesariविजय शेखर शर्मा का ट्वीट

सिलिकॉन वैली बैंक के डूबने की खबर के साथ ही मीडिया रिपोर्ट्स में कहा गया था कि बैंक ने वन97 कम्युनिकेशंस और इसके फिनटेक प्लेटफॉर्म पेटीएम में 7.42 अरब डॉलर (करीब 60,818 करोड़ रुपए) का निवेश है। इसी खबर पर विजय शेखर शर्मा ने स्पष्टीकरण दिया है।

Paytm के शुरुआती निवेशकों में से एक

विजय शेखर शर्मा ने बताया कि सिलिकॉन वैली बैंक पेटीएम की पेरेंट कंपनी वन97 कम्युनिकेशंस के शुरुआती निवेशकों में से एक रहा है। कंपनी ने जब पहले राउंड की फंडिंग जुटाई थी, तब सिलिकॉन वैली बैंक ने उनका साथ दिया था। हालांकि मौजूदा समय में वह ना तो कंपनी में कोई शेयर होल्डर हैं और ना ही कंपनी में उसका कोई निवेश है।

Shaadi, Naaptol, CarWale में भी निवेश

Tracxn के आंकड़ों के मुताबिक सिलिकॉन वैली बैंक ने भारत की 21 स्टार्टअप कंपनियों में निवेश किया है। सिलिकॉन वैली बैंक से फंडिंग पाने वाली भारतीय कंपनियों में BlueStone, Carwale, InMobi, Shaadi.com और Naaptol इत्यादि शामिल हैं। हालांकि साल 2011 के बाद से सिलिकॉन वैली बैंक ने भारत में बहुत ज्यादा निवेश नहीं किया है लेकिन कई भारतीय वेंचर कैपिटलिस्ट ने सिलिकॉन वैली बैंक के साथ साझेदारी की है। अब इन भारतीय स्टार्टअप के फाउंडर्स और इंवेस्टर्स को एसेट ट्रांसफर की चिंता हो रही है क्योंकि बैंक से विड्रॉल करने की सीमा तय की जा सकती है।

अमेरिका के रेग्युलेटर्स ने शुक्रवार को सिलिकॉन वैली बैंक को बंद करने का आदेश दिया है। इसी के साथ बैंक की कुल 209 अरब डॉलर की एसेट्स और 175.4 अरब डॉलर के कुल डिपॉजिट्स को जब्त कर लिया गया है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

jyoti choudhary

Recommended News

Related News