अब मिनटों में मिलेगा PAN, ऐप से भर पाएंगे टैक्स

punjabkesari.in Wednesday, Feb 15, 2017 - 10:28 AM (IST)

नई दिल्लीः जल्द ही आपको पैन कार्ड के लिए कई-कई दिन तक इंतजार नहीं करना होगा, मिनटों में आपको मिल जाएगा, साथ ही आप स्मार्टफोन के जरिए ही इनकम टैक्स भर सकेंगे। करदाताओं को सुविधाएं देने की अपनी मुहिम के तहत केन्द्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (सीबीडीटी) आधार कार्ड बेस्ड ई-केवायसी सुविधा के जरिए मिनटों में पैन कार्ड जारी करने की योजना पर काम कर रहा है। इसके तहत थंब इप्रेशन जैसी बायोमेट्रिक आइडेंटिफिकेशन के जरिए किसी भी व्यक्ति के एड्रेस जैसी डीटेल वैरिफाई हो जाएगी और पैन कार्ड भी मिल जाएगा।

यह है पूरी प्रक्रिया
एक अधिकारी ने बताया कि जिस तरह ई-केवायसी के जरिए एक सिम जारी किया जा सकता है, उसी तरह यह प्रक्रिया पैन कार्ड के लिए भी लागू की जा सकती है। अधिकारी के मुताबिक, वर्तमान में जहां इस प्रक्रिया में 2-3 हफ्तों का समय लगता है, नई सुविधा आने के बाद इसमें 5-6 मिनट ही लगेंगे। पैन नंबर तुरंत दे दिया जाएगा, हालांकि कार्ड को बाद में डिलिवर किया जाएगा।

टैक्स विभाग द्वारा तैयार किया जा रहा है एेप 
सीबीडीटी और कारपोरेट मामलों के मंत्रालय ने नई कंपनियों को संयुक्त रूप से चार घंटे में पैन कार्ड जारी करने के लिए पहले ही करार किया हुआ है। इसके पीछे की योजना भी रियल टाइम में पैन कार्ड जारी करना है, जो कंपनियों के लिए बिजनेस आइडेंटिफिकेशन नंबर होगा। इसके अलावा, टैक्स डिपार्टमेंट एक ऐप तैयार कर रहा है, जिसके जरिए करदाताओं को ऑनलाइन टैक्स भरने में सुविधा होगी। इसके अलावा इसके जरिए पैन कार्ड एप्लाई करना, रिटर्न की जानकारी पाना जैसी अन्य सुविधाएं भी होंगी। डिपार्टमेंट फिलहाल अपने ऑनलाइन पोर्टल पर कई सुविधाएं दे रहा है, वहीं नई ऐप वरिष्ठ और युवाओं के लिए ज्यादा सुविधाजनक होगी।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News