सिलिकन वैली बैंक संकट से शेयर बाजार में हाहाकार

punjabkesari.in Monday, Mar 13, 2023 - 04:56 PM (IST)

मुंबईः घरेलू शेयर बाजारों में सोमवार को लगातार तीसरे दिन गिरावट जारी रही और बीएसई सेंसेक्स करीब 900 अंक का गोता लगाकर 59,000 के नीचे बंद हुआ। अमेरिका में सिलिकॉन वैली बैंक (एसवीबी) के विफल होने के बीच बैंक, वित्तीय और वाहन शेयरों में भारी बिकवाली से घरेलू बाजार में गिरावट रही। कारोबारियों के अनुसार दुनिया के विभिन्न देशों में केंद्रीय बैंकों के नीतिगत दर में वृद्धि की आशंका के बीच विदेशी पूंजी की निकासी जारी रहने तथा कमजोर घरेलू मुद्रा से भी बाजार पर प्रतिकूल असर पड़ा। तीस शेयरों पर आधारित सेंसेक्स शुरूआती कारोबार में 375 अंक चढ़ गया था लेकिन बढ़त को बरकरार नहीं रख सका और अंत में 897.28 अंक यानी 1.52 प्रतिशत की गिरावट के साथ 58,237.85 अंक पर बंद हुआ। 

कारोबार के दौरान नीचे में 58,094.55 और ऊंचे में 59,510.92 अंक तक गया। सेंसेक्स के तीस शेयरों में 29 नुकसान में जबकि केवल एक लाभ में रहा। नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी भी 258.60 अंक यानी 1.49 प्रतिशत की गिरावट के साथ 17,154.30 अंक पर बंद हुआ। सेंसेक्स शेयरों में सर्वाधिक नुकसान में इंडसइंड बैंक रहा। इसमें 7.46 प्रतिशत की गिरावट आई। इसके अलावा, भारतीय स्टेट बैंक, टाटा मोटर्स, महिंद्रा एंड महिंद्रा, बजाज फिनसर्व, एक्सिस बैंक और इन्फोसिस प्रमुख रूप से नुकसान में रहे। केवल टेक महिंद्रा का शेयर लाभ में रहा। अमेरिका के एसवीबी फाइनेंशियल के विफल होने का बाजार पर असर दिख रहा है। यह बैंक मुख्य रूप से स्टार्टअप को वित्त पोषण उपलब्ध कराता है। इस बैंक के विफल होने का असर दुनिया भर में देखा जा रहा है। 

मोतीलाल ओसवाल फाइनेंशियल सर्विसेज के वरिष्ठ उपाध्यक्ष नवनीत दमानी ने कहा, ‘‘वर्ष 2008 के बाद से अमेरिका में एक बड़े बैंक के विफल होने के बाद निवेशक चिंतित हैं और वे सुरक्षित माने जाने वाली संपत्तियों में निवेश को तरजीह दे रहे हैं।'' एशिया के अन्य बाजारों में चीन का शंघाई कंपोजिट सूचकांक, हांगकांग का हैंगसेंग और दक्षिण कोरिया का कॉस्पी लाभ में जबकि जापान का निक्की नुकसान में रहा। यूरोप के प्रमुख शेयर बाजारों में दोपहर कारोबार में गिरावट का रुख रहा। इस बीच, अंतरराष्ट्रीय तेल मानक ब्रेंट क्रूड 1.79 प्रतिशत की गिरावट के साथ 81.30 डॉलर प्रति बैरल पर आ गया। शेयर बाजार के आंकड़ों के अनुसार विदेशी पोर्टफोलियो निवेशकों ने शुक्रवार को 2,061.47 करोड़ रुपए के शेयर बेचे।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

jyoti choudhary

Recommended News

Related News