मार्च तिमाही में आए सिर्फ 4 IPO लेकिन पैसा जुटाने के मामले में दुनिया भर से आगे रहीं भारतीय कंपनियां

punjabkesari.in Friday, Apr 28, 2023 - 02:13 PM (IST)

नई दिल्लीः भारत ही नहीं बल्कि दुनिया भर में पैसा जुटाने के लिए बाजार पिछले कुछ समय से अच्छा नहीं रहा है। कैलेंडर वर्ष 2023 की पहली तिमाही में भारत में केवल चार कंपनियां ही अपना प्रारंभिक सार्वजनिक पेशकश (IPO) लाई है। हालांकि, इसके बावजूद भारत अन्य देशों के मुकाबले सबसे आगे है।

EY ने अपनी IPO ट्रेंड्स रिपोर्ट में कहा कि 2023 की पहली तिमाही में बड़ी कंपनियों के IPO ने कुल 10.7 करोड़ डॉलर के फंड जुटाए। वहीं, पिछले साल की इसी अवधि में तीन कंपनियों ने अपने IPO के जरिये 99.5 करोड़ डॉलर जुटाए थे। इसमें पिछले साल की तिमाही की तुलना में 89 प्रतिशत की बड़ी गिरावट आई है।

बता दें कि Divgi TorqTransfer Systems ने जनवरी-मार्च तिमाही में सबसे बड़ा IPO पेश किया था। कंपनी ने पांच करोड़ डॉलर का फंड जुटाया था।

EY के अनुसार, छोटी और मझोली कंपनियों तथा SME के IPO मार्केट में ज्यादा हलचल देखने को मिली। SME श्रेणी ने मार्च तिमाही में 38 IPO के जरिए 8.2 करोड़ डॉलर जुटाए। जबकि एक साल पहले की इसी अवधि में 31 IPO के जरिए केवल 3.7 करोड़ डॉलर जुटाए गए थे। इसमें आईपीओ के मामले में 23 प्रतिशत और सौदों की संख्या के मामले 123 प्रतिशत की वृद्धि हुई है।

कंसल्टिंग कंपनी ने कहा कि उसे निजी बाजार में मजबूत गतिविधि देखने को मिल रही है जबकि 2023 में पीई/वीसी के जरिए निवेश जनवरी 2023 में सकारात्मक नोट पर शुरू हुआ है, जो वैल्यू के मामले में पिछले महीने की तुलना में 30 प्रतिशत अधिक है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

jyoti choudhary

Recommended News

Related News