अब ATM से नोटों की तरह निकलेंगे सिक्के, देश के 12 शहरों में होगी शुरुआत, जानें RBI का प्लान

punjabkesari.in Wednesday, Feb 08, 2023 - 01:22 PM (IST)

बिजनेस डेस्कः आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास की स्पीच में एक खास चीज ने ध्यान खींचा वो रही सिक्कों के लिए वेंडिंग मशीन की घोषणा। दास ने बताया कि उसकी योजना QR Code (Quick Response Code) पर आधारित कॉइन वेंडिंग मशीन लगाने की है, वो इसके लिए पायलट प्रोजेक्ट शुरू करने जा रही है।

एटीएम के जरिए होगी सिक्कों की सप्लाई

गवर्नर शक्तिकांत दास ने बताया कि रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया QR Code के आधार पर काम करने वाले कॉइन वेंडिंग मशीन या QCVM (Coin Vending Machine) लॉन्च करेगा। ये मशीनें पहले पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर 12 शहरों में लगाई जाएंगी। इन मशीनों से कोई भी कस्टमर अपने यूपीआई ऐप से इस पर लगे क्यूआर कोड स्कैन करके कॉइन निकाल सकेगा और ये उसके बैंक अकाउंट से डेबिट हो जाएगा, जिस तरह आप एटीएम से बैंक नोट निकालते हैं, वैसे ही इससे कॉइन निकाल सकेंगे। इससे बाजार में सिक्कों की ज्यादा पहुंच बनेगी। इस पायलट प्रोजेक्ट की सफलता के आधार पर आरबीआई फिर सिक्कों के वितरण को इन मशीनों के जरिए करने की योजना आगे बढ़ाएगा। इसे लेकर बैंकों को भी दिशा-निर्देश जारी किए जाएंगे।

भारत की विकास दर

देश की जीडीपी की ग्रोथ को लेकर शक्तिकांत दास ने कहा है कि वित्त वर्ष 2023-24 में भारत की वास्तविक विकास दर 6.4 फीसदी रहने का अनुमान है। बकौल दास, अप्रैल-जून 2023 तिमाही में यह 7.8 फीसदी पर पहुंच जाएगी जो पिछले वर्ष की समान में 7.1 फीसदी थी। इसके अलावा जुलाई-सिंतबर में 5.9 फीसदी के मुकाबले 6.2 फीसदी, अक्टूबर-दिसंबर में 6 फीसदी और जनवरी-मार्च 2024 में इसके 5.8 फीसदी की गति से बढ़ने का अनुमान है। शक्तिकांत दास ने बताया कि भारतीय रुपया अन्य एशियाई मुद्राओं के मुकाबले ज्यादा स्थिर रही है। उन्होंने कहा कि वैश्विक अर्थव्यवस्था अब कुछ महीने पहले के मुकाबले बेहतर स्थिति में है लेकिन कई देशों में महंगाई दर अब भी लक्षित दायरे से बाहर बनी हुई है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

jyoti choudhary

Recommended News

Related News