अब हवाई सफर के लिए भी जरूरी होगा आधार!

punjabkesari.in Wednesday, Apr 05, 2017 - 12:07 PM (IST)

नई दिल्ली: आने वाले दिनों में 'हवाई सफर' के लिए भी 'आधार कार्ड' जरूरी हो सकता है। केंद्र सरकार ने नामी आईटी कंपनी विप्रो को ऐसे बायोमेट्रिक सिस्टम का ब्लूप्रिंट तैयार करने को कहा है जो यात्रियों के आधार कार्ड से जुड़ा हो। सरकार के इस निर्देश पर विप्रो इस साल मई में अपनी रिपोर्ट सौंप सकता है। अगर सब कुछ सही रहा तो जल्द ही यात्री एयरपोर्ट पर मशीन में अंगूठा छुआकर पहचान जाहिर करेंगे और घरेलू फ्लाइट्स में सफर कर सकेंगे।

विदेश यात्रा के लिए लगेगा पासपोर्ट 
सरकार की ओर से आधार कार्ड आधारित यह सिस्टम सिर्फ घरेलू फ्लाइट्स के लिए ही चालू किया जा रहा है। हालांकि विदेश यात्रा पर जाने वाले यात्रियों को पासपोर्ट रखना जरूरी होगा। 

आधार कार्ड को बायोमीट्रिक मशीन से जोड़ा जाएगा 
एविएशन मिनिस्ट्री काफी समय से एयर ट्रैवेल बुकिंग को आधार कार्ड से जोड़ने और एयरपोर्ट पर सुरक्षा जांच के समय बायोमीट्रिक मशीन के जरिए यात्री अपनी पहचान जाहिर पाएंगे। हाल ही में कई एयरपोर्ट के ऑपरेटर और एयरलाइंस ने एविएशन मंत्री जयंत सिन्हा से मुलाकात करके अपनी बातें रखी थीं। 

AAI ने भी दी जानकारी 
एयरपोर्ट्स अथॉरिटी ऑफ इंडिया (AAI) के प्रमुख गुरु प्रसाद महापात्रा ने कहा, 'ऐसी जरूरत महसूस की जा रही थी कि सभी एयरपोर्ट पर एक जैसा सिस्टम हो, इसके लिए विप्रो से बातचीत की गई। हम सभी स्टेकहोर्ल्डस से बात करेंगे।'

उन्होंने कहा, 'आधार नंबर फ्लाइट टिकट बुक करते समय भरा जाएगा। एयरपोर्ट पहुंचने पर एंट्री प्वाइंट के पास उन्हें थंब टच पैड पर रखना होगा। एक बार अंदर पहुंचने पर यह प्रक्रिया दोहराई जा सकती है। हम यात्रियों की सुविधा के हिसाब से व्यवस्था करना चाहते हैं।'


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News