Air India यात्रियों से नहीं लेगा फ्यूल सरचार्ज, किरायों में करने जा रहा है बदलाव

punjabkesari.in Saturday, Jun 09, 2018 - 02:16 PM (IST)

बिजनेस डेस्कः घाटे में चल रही सरकारी विमानन कंपनी एयर इंडिया फिलहाल यात्रियों से फ्यूल चार्ज के नाम पर अतिरिक्त किराया नहीं वसूलेगी। कंपनी आने वाले दिनों में किराए में बदलाव करेगी, ताकि उसे कम से कम नुकसान हो। 

इन कंपनियों ने लगाया है फ्यूल सरचार्ज
इंडिगो और गो एयर ने किराए पर अतिरिक्त फ्यूल सरचार्ज लगा दिया है। कंपनियों का तर्क है कि ईंधन में काफी पैसा खर्च करना पड़ रहा है। जेट फ्यूल की कीमतों में 30 फीसदी की बढ़ोतरी हो गई है, जिससे एयरलाइंस कंपनियों पर 40 फीसदी अतिरिक्त भार पड़ रहा है।

PunjabKesari

इंडिगो वसूल रहा है 400 रुपए फ्यूल सरचार्ज
लो कॉस्ट एयरलाइंस कंपनी इंडिगो यात्रियों से घरेलू रूट्स पर 400 रुपए फ्यूल सरचार्ज वसूल रही है। एक हजार किमी से नीचे 200 रुपए चार्ज कर रहा है। अन्य कंपनियों ने भी इसी तरह का कदम उठाया है। 

PunjabKesari

ईंधन में हो चुकी काफी बढ़ोतरी
1 जून को एटीएफ का दाम दिल्ली में 70,028 रुपए प्रति किलोलीटर था जो कि पिछले साल 49,730 रुपए प्रति किलोलीटर था। एयर इंडिया के सीएमडी और चेयरमैन प्रदीप सिंह खरोला ने कहा कि कंपनी अपनी ऑपरेशनल कॉस्ट को कम कर रही है ताकि कम से कम घाटा हो।

PunjabKesari

अप्रैल में 84 फीसदी यात्रियों ने एयर इंडिया से यात्रा की थी। पूरे देश में इसका मार्केट शेयर 13.3 फीसदी है। इस साल कंपनी को नौ एयरबस ए320 नियो इंजन की आपूर्ति होगी, जिससे इसके विमानों की संख्या 115 से बढ़कर 124 हो जाएगी। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

jyoti choudhary

Recommended News

Related News