भगोड़े नीरव मोदी पर कसेगा सीबीआई का शिकंजा, लंदन रवाना होगी जांच एजेंसी की टीम

punjabkesari.in Wednesday, Mar 27, 2019 - 12:19 PM (IST)

बिजनेस डेस्कः पीएनबी घोटाले के मुख्य आरोपी और भगोड़े हीरा कारोबारी नीरव मोदी के भारत प्रत्यर्पण पर 29 मार्च को लंदन के कोर्ट में सुनवाई होगी। सुनवाई में शामिल होने के लिए भारत से सीबीआई (CBI) और ईडी (ED) की संयुक्त टीम बुधवार शाम लंदन के लिए रवाना होगी। अभी नीरव मोदी हिरासत में हैं। 29 मार्च को नीरव मोदी के वकील दूसरी बार उसकी जमानत याचिका दायर करेंगे। लंदन स्थित वेस्टमिन्स्टर मजिस्ट्रेट कोर्ट में 29 मार्च को सुनवाई की जाएगी। भारत की जांच एजेंसी ED टीम चाहती है कि मनी लॉन्ड्रिंग के मामले में नीरव मोदी का भारत में प्रत्यर्पण हो। भगोड़ा कारोबारी नीरव मोदी और उसकी कंपनी पर है करीब दो अरब डॉलर के मनी लॉन्ड्रिंग का आरोप लगा है।

PunjabKesari

लंदन स्थित कोर्ट में जज चीफ मजिस्ट्रेट एम्मा अबार्ट की अदालत में सुनवाई होगी। चीफ मजिस्ट्रेट एम्मा अबार्ट ने ही विजय माल्या के प्रत्यर्पण मामले में फैसला दिया था। हालांकि नीरव मोदी की गिरफ्तारी के बाद जज मैरी मालोन ने जमानत देने से इंकार किया था। इस मामले में नीरव मोदी ने ब्रिटेन की जईवाला एंड कंपनी नाम की लॉ फर्म से कानूनी मदद ले रहा है।

PunjabKesari

नीरव के प्रत्यर्पण में कितना समय?
नीरव मोदी को भारत लाना अभी आसान नहीं है, कई प्रक्रियाएं पूरी करनी होगीं। ब्रिटेन के एक शीर्ष कानून विशेषज्ञ ने बुधवार को कहा कि नीरव के खिलाफ प्रत्यर्पण की प्रक्रिया शुरू होने में सभवत: लंबा वक्त लग सकता है। वेस्टमिंस्टर कोर्ट ने 13 मार्च को नीरव मोदी के खिलाफ गिरफ्तारी वारंट जारी किया था, जिसके बाद उसे बुधवार को गिरफ्तार किया गया। भारत सरकार ने इसे एक बड़ी जीत बताया है। पिछले सप्ताह भारतीय लोग नीरव मोदी को ऑस्ट्रिच के चमड़े के जैकेट पहने लंदन में बेपरवाह तरीके से घूमते देख चकित रह गए थे।

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

jyoti choudhary

Recommended News

Related News