डार्क वेब पर लीक हुआ Boat के 75 लाख ग्राहकों का डेटा, कंपनी ने कही जांच की बात

punjabkesari.in Tuesday, Apr 09, 2024 - 11:44 AM (IST)

बिजनेस डेस्कः बोट इंडिया के करीब 75 लाख ग्राहकों का डेटा डार्क वेब पर लीक होने की खबर सामने आई है। इसमें ग्राहकों के नाम, पता, मोबाइल नंबर, ई-मेल आईडी आदि जानकारी है। बता दें, भारत में बोट किफायती ऑडियो सेगमेंट में सबसे ज्यादा बिकने वाले ब्रांडों में से एक है, जिसने पिछले कुछ सालों में इस ग्लोबल लेवल पर भी इस ब्रांड को टॉप चार्ट में पहुंचा दिया है।

Boat ने क्या कहा?

घरेलू ऑडियो और वियरेबल ब्रांड बोट ने कहा कि वह अपने ग्राहकों की जानकारी से जुड़े संभावित डेटा लीक की जांच कर रहा है। कंपनी ने उन रिपोर्ट्स के बाद प्रतिक्रिया दी जिनमें दावा किया गया था कि साइबर उल्लंघन ने स्पष्ट रूप से उसके 75 लाख से अधिक ग्राहकों के डेटा से समझौता किया है। 

यह भी पढ़ेंः 75000 के पार निकला सेंसेक्स, निफ्टी ने भी तोड़े रिकॉर्ड

कंपनी के एक प्रवक्ता ने बताया, "बोट ग्राहकों की जानकारी से जुड़े संभावित डेटा लीक के हालिया दावों से अवगत है।" कंपनी ने कहा कि उसने इन दावों को गंभीरता से लिया और तुरंत एक व्यापक जांच शुरू की। प्रवक्ता ने कहा कि बोट में, ग्राहकों के डेटा की सुरक्षा हमारी सर्वोच्च प्राथमिकता है। 

ग्राहकों का सारा निजी डेटा लीक!

फोर्ब्स इंडिया की रिपोर्ट में कहा गया है कि बोट के ग्राहकों के नाम, ई-मेल पते, फोन नंबर और यहां तक कि उनके आवासीय पते जैसे बेहद निजी डेटा भी साइबर हमले की चपेट में आए हैं। 5 अप्रैल, 2024 को ‘ShopifyGUY’ नाम के एक हैकर द्वारा किए गए डेटा उल्लंघन का भी उल्लेख किया गया है, जिसने 2GB से अधिक Boat ग्राहक डेटा को डंप करने और इसे डार्क वेब पर उपलब्ध कराने का दावा किया है।

यह भी पढ़ेंः Bank Holiday: आज इन राज्यों में बंद रहेंगे बैंक, चेक करें RBI की छुट्टियों की पूरी लिस्ट

बता दें, यदि कोई हैकर डेटाबेस पर कब्ज़ा कर लेता है, तो वे न केवल डिवाइस सुरक्षा को दरकिनार करने के लिए आपके फोन नंबर और ईमेल आईडी का उपयोग कर सकते हैं, बल्कि फिशिंग मेल भी भेज सकते हैं, जिनका उपयोग आपके डिवाइस को संक्रमित करके डेटा या यहां तक कि पैसे चुराने के लिए किया जा सकता है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

jyoti choudhary

Recommended News

Related News