छोटे कारोबारियों पर ज्यादा ध्यान दें बैंक: मोदी

punjabkesari.in Sunday, Nov 29, 2015 - 05:14 PM (IST)

नई दिल्लीः प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने छोटे कारोबारियों को अर्थव्यवस्था की शक्ति बताते हुए आज कहा कि उन्हें वित्तीय सहयोग देने के लिए बैंकों को ज्यादा संवेदनशील होकर काम करने की जरूरत है। मोदी ने रेडियो पर प्रसारित ''मन की बात'' कार्यक्रम में मुद्रा बैंक से देश के विभिन्न क्षेत्रों में लोगों को हुए फायदे का उल्लेख करते हुए कहा, "मुद्रा योजना का अधिक से अधिक प्रचार हो। सभी बैंक छोटे-छोटे कारोबारियों की मदद करें और उनके प्रति और संवेदनशील बनें। वास्तव में देश की अर्थव्यवस्था को यही लोग चलाते हैं। छोटे-छोटे काम करने वाले लोग ही देश की आर्थिक शक्ति होते हैं। इस योजना के जरिए हम उसी को बल देना चाहते हैं।"

उन्होंने कहा कि छोटे कारोबारियों को मदद करने के उद्देश्य से शुरू की गई मुद्रा योजना के तहत अबतक करीब 66 लाख लोगों को 42 हजार करोड़ रुपए मिले हैं। इसके लाभार्थियों में 24 लाख केवल महिलाएं हैं। इस योजना का फायादा ज्यादातर आदिवासियों और अन्य कमजोर तबकों के लोगों को मिल रहा है। उन्होंने भोपाल की ममता शर्मा का उदाहरण देते हुए कहा कि वह बटुआ बनाने का काम कर रही हैं। उन्हें महंगा कर्ज लेना पड़ता था लेकिन मुद्रा योजना के तहत बैंक से सस्ते दर पर मिले 40 हजार रुपए के ऋण से उनका कारोबार अच्छे से चल रहा है और पहले के मुकाबले हर महीने उन्हें एक हजार रुपए की अधिक बचत हो रही है।  

प्रधानमंत्री ने कहा, "मुंबई के शैलेश भोसले को भी मुद्रा योजना के तहत 8 लाख रुपए कर्ज मिला है। इससे उन्होंने सीवेज ड्रेस और सफाई का कारोबार शुरू किया है। मैंने स्वच्छता अभियान के संबंध में कहा था कि यह अभियान नए उद्यमी तैयार करेगा। इसे भोसले ने कर दिखाया है।"


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News