दिवाली पर किसानों का भला करने की तैयारी में मुकेश अंबानी, जल्द करेंगे बड़ा धमाका

punjabkesari.in Friday, Nov 13, 2020 - 04:33 PM (IST)

नई दिल्ली: देश के उधोगपत्ति मुकेश अंबानी की कंपनी रिलायंस इंडस्ट्रीज बिल गेट्स की क्लीन एनर्जी के उद्यम ब्रेकथ्रू एनर्जी वेंचर्स  में 5 करोड़ डॉलर ( करीब 375 करोड़ रुपये) का निवेश करने वाली है। बिल गेट्स की कंपनी ग्रीन वेंचर्स BEV एनर्जी और कृषि टेक्नोलॉजी के विकास के लिए निवेश कर जलवायु संकट का समाधान तलाश करता है। जिसका मकसद नेट जीरो इमिशन यानि उत्सर्जन न करने वाली कंपनियों में निवेश करना है।

बता दें कि इस परियोजना से किसानों को नई तकनीक की जानकारी दी जाती है ताकि वह खेती में नई तकनीक का इस्तेमाल कर अपनी पैदावार को बढ़ा सकें। बिल गेट्स की इस कंपनी में निवेश करने के बाद मुकेश अंबानी ऐसे दिग्गजों की सूचि में शामिल हो गए हैं जिन्होंने इस तरह के प्रोजेक्ट में पहले से ही निवेश किया हुआ है। निवेश के मामले में अंबानी से पहले जेफ बेजोस, माइकल ब्लूमबर्ग, जैक मा, मासायोशी सोन जैसे दिग्गज शामिल हैं।

रिलायंस इंडस्ट्री की तरफ से बताया गया है कि इन प्रयासों का फायदा पूरे देश को होगा और इसके अलावा निवेशकों को भी अच्छा रिटर्न मिलेगा। लेकिन अभी भारतीय रिजर्व बैंक से इसकी मंजूरी नहीं मिली है। यह निवेश रिलेटेड पार्टी ट्रांजैक्शन के तहत नहीं आता है और आरआईएल के किसी भी प्रमोटर या प्रमोटर ग्रुप या ग्रुप कंपनीज का इसमें कोई हित नहीं है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

rajesh kumar

Recommended News

Related News