मौद्रिक समीक्षा, तिमाही नतीजों से तय होगी बाजार की दिशा

punjabkesari.in Sunday, Jul 30, 2017 - 01:28 PM (IST)

नई दिल्लीः भारतीय रिजर्व बैंक की द्विमासिक मौद्रिक समीक्षा, वृहद आर्थिक आंकड़े तथा कंपनियों के तिमाही नतीजे इस सप्ताह शेयर बाजार की दिशा तय करेंगे। विशेषज्ञों ने यह राय जताई है। ट्रेड स्मार्ट आनलाइन के संस्थापक निदेशक विजय सिंघानिया ने कहा कि रिजर्व बैंक की आगामी मौद्रिक समीक्षा तथा कंपनियों के जून तिमाही के नतीजे बाजार की धारणा को प्रभावित करेंगे। इस सप्ताह जिन प्रमुख कंपनियों के तिमाही नतीजे आने हैं उनमें पावर ग्रिड, टेक महिंद्रा, ल्यूपिन, पंजाब नेशनल बैंक, इंडियन आयल कारपोरेशन और महिंद्रा एंड महिंद्रा शामिल हैं।

सैम्को सिक्योरिटीज के मुख्य कार्यकारी अधिकारी जिमीत मोदी ने कहा कि रिजर्व बैंक की इस सप्ताह मौद्रिक समीक्षा बैठक है। बाजार को ब्याज दरों के मोर्चे पर केंद्रीय बैंक के रख का बेसब्री से इंतजार है।विशेषज्ञों ने कहा कि विनिर्माण और सेवाओं के पीएमआई के आंकड़े भी सप्ताह के दौरान कारोबार की धारणा को प्रभावित करेंगे। आम्रपाली आद्या ट्रेडिंग एंड इन्वेस्टमेंट्स के शोध प्रमुख एवं निदेशक अवनीश कुमार सुधांशु ने कहा कि इस सप्ताह पर सभी की निगाह होगी।

भारतीय अर्थव्यवस्था के लिए सबसे महत्वपूर्ण घटनाक्रम मौद्रिक समीक्षा दो अगस्त को होनी है। उन्होंने कहा कि सप्ताह के दौरान वृहद आर्थिक संकेतक मसलन विनिर्माण पीएमआई और सेवा पीएमआई के आंकड़े भी आने हैं, जिससे अर्थव्यवस्था की स्थिति के बारे में जानकारी मिलेगी। बीते सप्ताह बंबई शेयर बाजार का सैंसेक्स 280.99 अंक या 0.87 प्रतिशत और निफ्टी 99.25 अंक या एक प्रतिशत के लाभ में रहा।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News