कनफ्यूजन खत्मः सरकार का ऐलान, ‘अंतरिम’ ही होगा 01 फरवरी का बजट

punjabkesari.in Wednesday, Jan 30, 2019 - 04:12 PM (IST)

बिजनेस डेस्कः बजट को लेकर कनफ्यूजन खत्म करते हुए सरकार ने बुधवार को स्पष्ट किया कि 01 फरवरी को संसद में पेश किया जाने वाला बजट ‘अंतरिम’ ही कहा जाएगा। मीडिया में ऐसी रिपोर्ट आई थी कि मोदी सरकार परंपराओं को तोड़ते हुए चुनाव से पहले आम बजट पेश करेगी। वित्त मंत्रालय ने इस पर स्पष्टीकरण देते हुए कहा ‘‘यह बजट अंतरिम बजट 2019-20 ही कहा जाएगा और इसलिए किसी तरह की भ्रम की स्थिति नहीं है।’’ 

 
PunjabKesari

गोयल पेश करेंगे बजट 
चुनाव में जाने से पहले जिस तरह मोदी सरकार बजट की तैयारी कर रही थी, उससे लग रहा था कि सरकार पूर्ण बजट पेश करेगी। हालांकि विपक्ष इसे अंसवैधानिक बता रही थी। अब तक सरकार की ओर से भी स्पष्ट नहीं किया जा रहा था कि बजट अंतरिम होगा या पूर्ण। बुधवार को सरकार की ओर से यह स्पष्ट कर दिया गया है कि 1 फरवरी को वित्त मंत्री पीयूष गोयल अंतरिम बजट पेश करेंगे। वित्त मंत्रालय के प्रवक्ता की ओर से  यूपीए सरकार के पूर्व वित्त मंत्री पी. चिदंबरम द्वारा दिए गए बजट भाषण की प्रति भी पत्रकारों को भेजी गई। 

PunjabKesari

कितनी देर चलता है बजट भाषण 
आमतौर पर बजट (Budget) भाषण 1 से 2 घंटे का होता है। इस हिसाब से बजट भाषण करीब 1 बजे तक खत्म हो जाता है। इस बार अंतरिम बजट होने के कारण बजट भाषण का समय कम हो सकता है। लेकिन बजट पेश होने के पहले एक प्रक्रिया और पूरी करनी होती है। सुबह बजट पेश होने से पहले वित्त मंत्रालय से बजट डॉक्यूमेंट संसद लाए जाते हैं। इसके बाद पीएम नरेन्द्र मोदी की अध्यक्षता में कैबिनेट की बैठक होगी। इस बैठक में बजट से जुड़े फैसलों पर चर्चा होगी। बैठक के बाद वित्त मंत्री लोकसभा में अतंरिम बजट 2019 (Budget 2019) पेश करेंगे।

PunjabKesari
बदली हैं ये परंपरा
1999 से पहले बजट (Budget) को शाम 5 बजे पेश किया जाता था। 1999 में पूर्व वित्त मंत्री यशवंत सिन्हा के समय ये परंपरा बदली गई। इसके बाद बजट 11 बजे पेश होने लगा। हर साल बजट से 1 दिन पहले आर्थिक सर्वे भी संसद में पेश किया जाता है लेकिन इस बार अंतरिम बजट होने के कारण आर्थिक सर्वे पेश नहीं होगा।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Isha

Recommended News

Related News