4-5 रुपए प्रति लीटर तक महंगा हो सकता है दूध, अमूल की ओर से मिले संकेत

punjabkesari.in Wednesday, Feb 05, 2020 - 11:32 AM (IST)

नई दिल्लीः आम जनता पर महंगाई की एक और मार पड़ने वाली है। देश की जानी-मानी कंपनी अमूल फिर से दूध के दाम बढ़ाने की तैयारी में है। अमूल के मैनेजिंग डायरेक्टर आरएस सोढ़ी ने CNBC TV-18 को बताया कि दूध के दामों में 4-5 रुपए प्रति लीटर और दूध के प्रोडक्ट्स में 7-8 रुपए प्रति लीटर का इजाफा होने की उम्मीद है। उनका कहना हैं कि जिन कंपनियों के पास ज्यादा दूध सप्लाई की क्षमता है, उन्हें साल 2020 में ज्यादा मुनाफा होगा। डेयरी कंपनियों ने पिछले तीन साल में दो बार दूध के दाम बढ़ाएं। इसी वजह से डेयरी किसानों की आमदनी में 2018 के मुकाबले 20 से 25 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है। आपको बता दें कि दिसंबर 2019 में मदर डेयरी ने अपने विभिन्न किस्म के दूध में 3 रुपए प्रति लीटर तक और अमूल ने अपने दूध के दाम 2 रुपए लीटर तक बढ़ाने का ऐलान किया था।

PunjabKesari

अमूल ने कहा कि पिछले तीन साल में उसने थैली वाले दूध के दाम में सिर्फ दो बार बदलाव किए हैं। पशु चारे के दाम 35 प्रतिशत से ज्यादा बढ़ने के चलते दूध की कीमतों में इजाफा हुआ हैं। चारे की कीमत बढ़ने और अन्य लागत को ध्यान में रखकर यह कदम उठाए गए।

PunjabKesari

आरएस सोढ़ी ने बजट के ऐलानों पर बोलते हुए कहा हैं कि बजट में डेयरी सेक्टर को बढ़ावा देने के लिए कई ऐलान हुए हैं। उन्होंने बताया कि सरकार का लक्ष्य देश में दूध की प्रोसेसिंग के आंकड़े को 2025 तक 53.5 मिलियन मेट्रिक टन से दोगुना करके 108 मिलियन मेट्रिक टन करने का है। सोढ़ी के मुताबिक इसके लिए 40,000 से 50,000 करोड़ रुपए के निवेश की जरूरत होगी।
PunjabKesari

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

jyoti choudhary

Recommended News

Related News