जल्द लांच होगा आधार पे एप, कारोबारियों को मिलेगा कमीशन

punjabkesari.in Saturday, Jan 14, 2017 - 04:26 PM (IST)

नई दिल्लीः आधार के जरिए लेन-देन को बढ़ावा देने के लिए सरकार छोटे दुकानदारों को इंसेंटिव्स देगी। जानकारी के मुताबिक सरकार बैंकों के साथ मिलकर उन कारोबारियों को 1 फीसदी तक का कमीशन देगी जो आधार पे का इस्तेमाल करेंगे। बिना क्रेडिट, डेबिट कार्ड या ई-वॉलेट के शॉपिंग करना बहुत जल्दी मुमकिन होने वाला है। बस आपकी उंगली आपके डिजिटल पेमेंट का जरिया बनेगी, और ये होगा आधार पे ऐप की मदद से।

व्यापारियों को कमीशन भी मिलेगा
आधार बेस्ड पेमेंट सिस्टम को लागू करने में आ रही बड़ी अड़चन दूर हो गई है। आधार बेस्ड फिंगर प्रिंट स्कैनर के जरिए पेमेंट लेने वाले व्यापारियों को 0.25-1 फीसदी तक का कमीशन मिलेगा। यूआईडीएआई के मुताबिक आधार बेस्ड ट्रांजैक्शन अपनाने के लिए दुकानदारों को कोई चार्ज नहीं देना पड़ेगा, ना ही उन्हें पीओएस मशीन का खर्च लगेगा।

इन बैंकों ने कर ली है पूरी तैयारी
सूत्रों के मुताबिक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया, आईडीएफसी बैंक और इंडसइंड बैंक ने आधार पर आधारित पेमेंट सिस्टम तैयार कर लिया है जबकि आईसीआईसीआई बैंक और पीएनबी समेत 11 और बैंक भी इसकी तैयारी में लगे हैं। आधार सिस्टम के जरिए पेमेंट करने के लिए सिर्फ आधार नंबर और बैंक चुनने की जरूरत होगी। सरकारी पेमेंट एप्लिकेशन भीम को मिल रहे बढ़िया रिस्पांस से उत्साहित सरकार आधार पे सिस्टम को जल्द से जल्द लागू करना चाहती है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News