इस्तेमाल किए गए कुकिंग ऑयल से बायोडीजल बनाएगी मैकडॉनल्ड

punjabkesari.in Monday, Jul 23, 2018 - 05:36 PM (IST)

मुंबईः पश्चिम और दक्षिण बाजार में मैकडॉनल्ड के प्रमुख फ्रेंचाइजी हार्डकैसल रेस्टोरेंट शृंखला ने अपने इस्तेमाल किए गए कुकिंग ऑयल को रि-साइकिल करने और इसे बायोडीजल में बदलने की योजना बनाई है। सप्लाई के लिए वह बायोडीजल को डिलीवरी ट्रकों में इस्तेमाल करेगा। कंपनी के उच्च अधिकारी ने कहा कि कंपनी मौजूदा समय में मुंबई में प्रोजैक्ट का संचालन कर रही है। अब अगला शहर बेंगलुरु होगा जहां इस योजना को लागू किया जाएगा।

हार्डकैसल रेस्टोरेंट के आपूर्ति निदेशक विक्रम ओगाले ने मुंबई में पत्रकारों को बताया कि हम शीघ्र ही अपने सभी 277 रेस्टोरेंट को रि-साइकिल कार्यक्रम के तहत लाएंगे। उन्होंने कहा कि कंपनी ने पिछले वर्ष यूनिकॉन बायोफ्यूल के साथ इस योजना को शुरू किया था और अभी तक शहर में 75 रेस्टोरेंट को इसके साथ जोड़ा गया है। प्रति महीना 35 हजार लीटर कुकिंग ऑयल को बायोडीजल में बदला जा रहा है। उन्होंने दावा किया है कि इस्तेमाल किए गए कुकिंग ऑयल से बनाया गया बायोडीजल साफ-सुधरा ईंधन है जिसमें डीजल की तुलना में 75 फीसदी कम कार्बन की निकासी होती है। 

बायोडीजल एसोसिएशन इंडिया के प्रधान संदीप चतुर्वेदी ने कहा कि हार्डकैसल रेस्टोरेंट और यूनिकॉन बायोफ्यूल पिछले एक वर्ष से इस्तेमाल किए गए कुकिंग ऑयल को बायोडीजल में बदलने के लिए काम कर रहे हैं जो भारतीय मानक ब्यूरो (BIS) के अनुरुप है। उन्होंने कहा कि उनकी एसोसिएशन सभी फूड बनाने वाली कंपनियों को इस बात के लिए प्रोत्साहित कर रही है कि वह इस पहल से सीख लें और उन्हें अपने कारोबार में इस्तेमाल करें। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

jyoti choudhary

Recommended News

Related News