1 लाख तक महंगी होंगी कारें, जानें कौन बढ़ाएगा कि‍तने दाम?

punjabkesari.in Monday, Jan 02, 2017 - 02:35 PM (IST)

नई दि‍ल्‍लीः ऑटोमोबाइल कंपनियां 2016 के आखिरी महीने भारी डिस्काऊंट देने के बाद अपने सभी मॉडल्‍स को महंगा करने जा रही हैं। साल 2017 के पहले महीने यानी जनवरी से ही मारुति‍ सुजुकी से लेकर ह्युडई और बाकी सभी कंपनि‍यों की कारों की कीमतें 1 लाख रुपए तक बढ़ने वाली हैं। कार कंपनि‍यों के अलावा टू-व्‍हीलर कंपनि‍यां भी अपने प्रोडक्‍ट्स के दाम बढ़ाने की तैयारी में हैं।

क्‍यो महंगी होंगी कारें?   
ऑटोमोबाइल कंपनि‍यों का कहना है कि‍ पिछले कुछ महीनों में ग्‍लोबल मार्कीट में स्‍टील की कीमतों में तेजी आई है। इसका असर इनपुट कॉस्‍ट पर पड़ रहा है। पिछले कुछ महीने से कंपनी प्राइज हाइक को टाल रही थी लेकिन अब कीमतें बढ़ाने का फैसला लिया गया है। 

मारुति‍ सुजुकी बढ़ाएगी दाम
मारुति‍ सुजुकी के एक्‍सजि‍क्‍युटि‍व डायरेक्‍टर (सेल्‍स एंड मार्कीटिंग) आर. एस. कल्‍सी ने कहा कि‍ कंपनी कमोडि‍टी की बढ़ती कीमतों के दबाव को झेलने की कोशि‍श कर रही थी लेकि‍न इस वक्‍त ज्‍यादा डि‍स्‍काऊंट और रुपए में गि‍रावट समेत दूसरी कारकों की वजह से कीमतों को बढ़ाना पढ़ रहा है। कल्‍सी ने कहा कि‍ हम जनवरी से मैक्‍सि‍मम 2 फीसदी तक कीमतों को बढ़ाने की योजना बना रहे हैं। हमारी प्राइसिंग टीम यह चेक कर रही है प्रत्‍येक मॉडल की कीमतों में कि‍तना इजाफा करना है।

ह्युंडई की कारें होगी 1 लाख तक महंगी  
ह्युंडई मोटर इंडि‍या अपने सभी मॉडल्‍स की कीमतों में 1 लाख रुपए तक का इजाफा करने का ऐलान कर चुकी है। ह्युंडई मोटर इंडि‍या के सीनियर वाइस प्रेसिडेंट (सेल्‍स एंड मार्कीटिंग) राकेश श्रीवास्‍तव ने कहा कि‍ मार्कीट की स्‍थि‍ति‍ चुनौतीपूर्ण हो गई है। इसके अलावा, इनपुट कॉस्‍ट, एक्‍सचेंज रेट में उतार-चढ़ाव और मार्कीटिंग खर्च में इजाफा होने की वजह से कीमतों में इजाफा करने पर वि‍चार कि‍या गया है। कीमतों में प्रस्‍तावि‍त इजाफा 1 लाख रुपए तक का है। यह बढ़ौतरी 1 जनवरी 2017 से प्रभावी होगी। 

नि‍सान बढ़ाएगी 30 हजार रुपए तक दाम   
जापान की कार कंपनी नि‍सान ने मंगलवार को कहा है कि‍ वह अगले माह से अपने व्‍हीकल्‍स की कीमतों में 30 हजार रुपए तक का इजाफा कि‍या जाएगा। कीमतों में इजाफा ज्‍यादा इनपुट कॉस्‍ट की वजह से कि‍या जा रहा है। नि‍सान मोटर इंडि‍या ने जारी बयान में कहा कि‍ नि‍सान और डैटसन मॉडल्‍स की कीमतों में इजाफा कि‍या जाएगा। 

टाटा मोटर्स भी बढ़ाएंगी दाम   
टाटा मोटर्स की कारें जनवरी से 25,000 रुपए तक महंगी हो जाएंगी। रेनो और टोयोटा अपने सभी मॉडलों की कारों की कीमतों में 3 फीसदी तक की बढ़ोतरी का ऐलान कर चुकी हैं। कीमतों में बढ़ौतरी 1 जनवरी 2017 से लागू हो जाएंगी। टाटा मोटर्स ने बताया कि जनवरी 2017 से कंपनी के सभी पैसेंजर व्‍हीकल्‍स 5000 रुपए से 25,000 रुपए तक महंगे हो जाएंगे। 

टोयोटा किर्लोस्‍कर   
टोयोटा कि‍र्लोस्‍कर मोटर (टीकेएम) ने कहा कि‍ वह अगले महीने से व्‍हीकर्ल की कीमतों में इजाफा करने वाली है। कंपनी ने कहा कि‍ इनपुट कॉस्‍ट बढ़ने और फॉरेन एक्‍सचेंज रेट में ट्रेंड ऊपर की ओर जाने से 3 फीसदी तक दाम बढ़ाए जा सकते हैं। 

रेनो   
Kwid समेत रेनो की सभी कारें जनवरी से 3 फीसदी तक महंगी हो जाएंगी। रेनो इंडिया के सीईओ एंड एमडी सुमित साहनी ने बताया कि इनपुट कॉस्‍ट बढ़ने के चलते हमारी कारें 1.5 से 3 फीसदी तक महंगी हो जाएंगी। किस मॉडल के दाम कितने बढ़ेंगे, अभी इसे फाइनल किया जा रहा है। यह बढ़ौतरी 1 जनवरी से लागू हो जाएगी। 

जीएम मोटर   
जनरल मोटर इंडि‍या ने कहा है कि‍ वह जनवरी से अपने मॉडल्‍स के दाम 30 हजार रुपए तक बढ़ाने जा रही है। कंपनी ने जारी बयान में कहा कि‍ 1 जनवरी 2017 से सभी शेवरले कारों की कीमतों में 1 फीसदी से 3 फीसदी तक बढ़ जाएंगे।

बजाज ऑटो   
बजाज ऑटो ने कहा है कि‍ जनवरी से बढ़ते इनपुट कॉस्‍ट और अपने सभी प्रोडक्‍ट्स को बीएस-4 एमि‍शन लेवल पर अपग्रेड करने की  वजह से कीमतों में 1,500 रुपए तक का इजाफा कि‍या जाएगा। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News