लोकसभा चुनाव 2019: रेलवे पूरे करेगी 50 हजार करोड़ रुपए के प्रॉजेक्ट्स

punjabkesari.in Friday, Aug 24, 2018 - 11:43 PM (IST)

बिजनेस डेस्कः 2019 के लोकसभा चुनाव से पहले रेलवे कम से कम 50,000 करोड़ रुपए के प्रॉजेक्ट्स पूरे करने पर जोर दे रही है। इन प्रॉजेक्ट्स में लगभग 70 रेलवे स्टेशनों को अपग्रेड करना, 3300 किलोमीटर लंबे डेडिकेटेड फ्रेट कॉरिडोर प्रॉजेक्ट के कई सेक्शन को खोलना, सभी बड़े स्टेशनों और 168 प्रीमियम ट्रेनों में सीसीटीवी सिस्टम लगाना और देश में बनी पहली सेमी हाई-स्पीड ट्रेन का लॉन्च शामिल है।

PunjabKesari

स्टेशनों पर लगेंगे CCTV कैमरे
देश की पहली सेमी हाई-स्पीड ट्रेन का परीक्षण सितंबर तक ट्रैक पर किया जाएगा। यह चुनिंदा रूट्स पर 160 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से दौड़ेगी। यह अगले वर्ष की शुरुआत से राजधानी ट्रेनों की जगह लेना शुरू कर सकती है। सभी बड़े रेलवे स्टेशनों पर सीसीटीवी सिस्टम लगाने का टेंडर इस महीने के अंत तक जारी किया जा सकता है और यह प्रॉजेक्ट अगले छह महीनों में पूरा किया जाएगा।

PunjabKesari

फ्रेट कॉरिडोर 
रेलवे 3,300 किलोमीटर लंबे डेडिकेटेड फ्रेट कॉरिडोर प्रॉजेक्ट के पहले चरण का कार्य इस वर्ष के अंत तक पूरा करने की उम्मीद रखती है। लगभग 1,500 किलोमीटर लंबा वेस्टर्न फ्रेट कॉरिडोर दिल्ली के निकट दादरी से मुंबई में जवाहर लाल नेहरू पोर्ट ट्रस्ट तक और करीब 1,800 किलोमीटर लंबा ईस्टर्न कॉरिडोर पंजाब में लुधियाना से पश्चिम बंगाल में दनकुनी तक जाएगा।

PunjabKesari

बड़े स्टेशनों को किया जाएगा अपग्रेड 
रेल मंत्रालय को देश के पहले बुलेट ट्रेन प्रॉजेक्ट का कंस्ट्रक्शन अगले वर्ष जनवरी तक शुरू होने की उम्मीद है। देश की पहली बुलेट ट्रेन मुंबई से अहमदाबाद के 534 किलोमीटर लंबे रूट पर चलेगी। इस प्रॉजेक्ट के लिए जमीन अधिग्रहण की प्रक्रिया शुरू हो गई है। रेलवे मार्च 2019 तक बहुत से बड़े स्टेशनों को अपग्रेड करेगी। इनमें दिल्ली, पुणे, बेंगलुरु, शिमला, मथुरा, वलसाड, अंबाला, वाराणसी, देहरादून और कई अन्य बड़े स्टेशन शामिल हैं। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Supreet Kaur

Recommended News

Related News