जानिए, किन राज्यों में कब खुलेंगे बैंक और कब रहेंगे बंद?

punjabkesari.in Saturday, Apr 28, 2018 - 03:49 PM (IST)

नई दिल्लीः आज से कई राज्यों के बैंकों में लंबी छुट्टी है। छुट्टी के कारण लोगों को कैश की कमी का सामना न करना पड़ें, इसके लिए सरकार ने ए.टी.एम. में कैश उपलब्ध करा दिया है। वहीं ऑनलाइन भी लोग पैसे निकाल सकते हैं। 

इन दिनों बैंक बंद
कई राज्यों में बैंक 3 दिन बैंक बंद रहेंगे तो कहीं 1 मई को बैंक खुल जाएंगे। आपको बतां दें कि 28 अप्रैल यानि आज महीने का आखिरी शनिवार होने के कारण बैंक में छुट्टी है तो वहीं 30 अप्रैल को बुद्ध पूर्णिमा और 1 मई को लेबर डे (मजदूर दिवस) के चलते बैंक बंद रहेंगे। 

कहां-कहां रहेंगे बैंक बंद?
इंडियन बैंक असोसिएशन की वैबसाइट पर 17 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में बैंक छुट्टियों की लिस्ट दी गई है। 30 अप्रैल को बुद्ध पूर्णिमा के अवसर पर दिल्ली, हरियाणा, जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, महाराष्ट्र और पश्चिम बंगाल में बैंकों में छुट्टी है, जबकि अगले दिन 1 मई को मजदूर दिवस (मई दिवस) के अवसर पर आंध्र प्रदेश, गोवा, कर्नाटक, केरल, मणिपुर, तमिलनाडु, तेलंगाना, पश्चिम बंगाल में महाराष्ट्र (महाराष्ट्र दिन) बैंकों की छुट्टी रहेगी। पश्चिम बंगाल और महाराष्ट्र दो ऐसे राज्य हैं, जहां सोमवार और मंगलवार दोनों दिन बैंक बंद रहेंगे। 

यहां खुले रहेंगे सोमवार, मंगलवार को बैंक 
जिन राज्यों में न बुद्ध पूर्णिमा की छुट्टी है और न ही मई दिवस की, उनमें गुजरात, मेघालय, ओडिशा और पंजाब शामिल हैं। यानी, इन 4 राज्यों में सोमवार और मंगलवार को बैंक खुले रहेंगे। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

jyoti choudhary

Recommended News

Related News