किआ सेल्टॉस, सोनेट और कैरेंस सबसे कम मैंटेनेंस खर्च पेश करते हैं: फ्रॉस्ट ऐंड सुलिवन

punjabkesari.in Thursday, Feb 29, 2024 - 04:26 PM (IST)

नई दिल्ली : विकास सलाहकार कंपनी फ्रॉस्ट ऐंड सुलिवन ने अपने नवीनतम टोटल कॉस्ट ऑफ ओनरशिव बेंचमार्क एनालिसिस में खुलासा किया है कि किआ के सबसे ज्यादा बिकने वाले इनोवेशन - सेल्टॉस और कैरेंस डीज़ल और पेट्रोल दोनों वेरिएंट्स में सेगमेंट के सबसे कम मैंटेनेंस खर्च की पेशकश करते हैं।

शोध के निष्कर्षों के अनुसार, किआ कैरेंस फैमिली मूवर सेगमेंट में फ्रंटरनर के रूप में उभरी है, जो पेट्रोल और डीज़ल दोनों वेरिएंट के लिए मैंटेनेंस खर्च में क्रमशः 21% और 26% की कटौती करके सबसे किफायती साबित होती है। इसके डीज़ल मॉडल आधुनिक ग्राहकों के लिए उत्कृष्ट कीमत पेश करते हुए सबसे कम स्वामित्व खर्च पेश करते हैं। इसके अलावा, कैरेंस डीज़ल ईंधन के खर्च को कम करने में सेगमेंट के शीर्ष परफॉर्मर का बारीकी से अनुसरण करता है, जो एक आकर्षक कीमत के साथ सबसे प्रीमियम फैमिली कार विकल्पों में से एक के रूप में अपनी स्थिति को मजबूत करता है।

फ्रॉस्ट ऐंड सुलिवन ने यह भी कहा कि किआ का सबसे ज्यादा बिकने वाला इनोवेशन, सेल्टॉस, पेट्रोल वेरिएंट के लिए सबसे कम मैंटेनेंस खर्च भी पेश करता है, जो उद्योग के औसत पर न्यूनतम 17% की बचत करता है। इसके अलावा, डीज़ल वेरिएंट अन्य सेगमेंट लीडर के साथ सबसे कम मैंटेनेंस खर्च साझा करते हैं। स्वामित्व की कुल लागत (टीसीओ) के संदर्भ में, सेल्टॉस सेगमेंट के शीर्ष परफॉर्मर्स के करीब है, जो अपने डीज़ल संस्करण के लिए दूसरा सबसे अच्छा टीसीओ और अपने पेट्रोल संस्करण के लिए तीसरा सबसे अच्छा टीसीओ देता है।

विशेषत : फर्म ने दिसंबर 2023 में यह भी घोषणा की थी कि कॉम्पैक्ट एसयूवी सेगमेंट में सोनेट का मैंटेनेंस खर्च सबसे अच्छा है। रिपोर्ट में कहा गया है कि सोनेट के पेट्रोल और डीज़ल वेरिएंट का मैंटेनेंस खर्च सेगमेंट के औसत से क्रमशः 16% और 14% कम है।

किआ इंडिया के नेशनल हेड सेल्स ऐंड मार्केटिंग, श्री हरदीप सिंह बरार ने कहा, “हम फ्रॉस्ट ऐंड सुलिवन द्वारा आधुनिक ग्राहकों के लिए सबसे अधिक किफायती मोबिलिटी समाधानों में से एक के निर्माता के रूप में सम्मानित होने पर रोमांचित हैं। किआ की प्रीमियमनेस, बेजोड़ मैंटेनेंस और अपने सेगमेंट के भीतर किफायती खर्च को देखते हुए, इसे चुनना केवल आज के लिए एक समझदारी भरा फैसला नहीं है; बल्कि यह भविष्य के लिए भी निवेश है।”

फ्रॉस्ट ऐंड सुलिवन की ये रिपोर्ट किआ के मॉडल्स को अपने सेगमेंट में सबसे किफायती उत्पादों में से एक के रूप में स्थापित करती है। यह सर्वे विश्व स्तर पर प्रशंसित आफ्टरसेल्स सेवाओं के साथ-साथ सर्वोत्तम तकनीक, डिज़ाइन और गुणवत्ता के साथ क्लास-लीडिंग उत्पादों की पेशकश करने को लेकर किआ की प्रतिबद्धता को भी दर्शाता है, जो उन्हें ग्राहकों के लिए एक मूल्यवान खरीदारी निर्णय बनाता है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Deepender Thakur

Recommended News

Related News