ATM का इस्तेमाल करते समय इस बात का जरूर रखें ध्यान, वरना खाली हो सकता है खाता

punjabkesari.in Monday, Oct 05, 2020 - 11:54 AM (IST)

बिजनेस डेस्कः आपके पैसों को खाते में सेफ रखने के लिए बैंक और आरबीआई लगातार कदम उठा रहा है लेकिन इन सबसे ज्यादा जरूरी है आपकी सावधानी। एक छोटी सी गलती आपके बैंक खाते को खाली कर सकती है। आइए जानें इसके बारे में...

यह भी पढ़ें- RBI ने 6 सरकारी बैंकों को किया इस लिस्ट से बाहर, जानें ग्राहकों पर क्या होगा असर

जरूरी है ग्रीन लाइट को देखना
जब आप ATM में जाएं तो एटीएम मशीन के कार्ड स्लॉट को ध्यान से देखें। अगर आपको लगे की ATM कार्ड स्लॉट में कोई छेड़खानी की गई है या फिर स्लॉट ढीला है या कोई और गड़बड़ है तो उसका इस्तेमाल न करें।

PunjabKesari

कार्ड स्लॉट में कार्ड लगाते समय उसमें जलने वाली लाइट पर ध्यान दें। अगर स्लॉट में ग्रीन लाइट जल रही है तो ATM सुरक्षित है लेकिन अगर उसमें लाल या कोई भी लाइट नहीं जल रही है तो ATM को इस्तेमाल न करें। इसमें बड़ी गड़बड़ी हो सकती है क्योंकि एटीएम मशीन के पूरी तरह से दुरुस्त होने पर ही ग्रीन लाइट जलती है।

यह भी पढ़ें-  हलवाइयों के लिए लागू हुए नए नियम, नहीं मानने पर लगेगा 2 लाख का जुर्माना

खाली हो सकता है खाता
हैकर किसी भी यूजर का डेटा एटीएम मशीन में कार्ड लगाने वाले स्लॉट से चुरा लेते हैं। वह ATM मशीन के कार्ड स्लॉट में ऐसी डिवाइस लगा देते हैं, जो आपके कार्ड की पूरी जानकारी स्कैन कर लेती है। इसके बाद वह ब्लूटूथ या किसी दूसरी वायरलैस डिवाइस से आपका डेटा चुरा लेते हैं और बैंक खाता खाली कर देते हैं।  

PunjabKesari

अगर कभी आपको लगे कि आप हैकर्स की जाल में फंस चुके हैं और बैंक भी बंद हैं, तो आप तुरंत पुलिस से संपर्क करें। ऐसा इसलिए क्योंकि वहां आपको हैकर के फिंगरप्रिट मिल जाएंगे। साथ ही आप ये भी देख सकते हैं कि आपके आसपास किसका ब्लूटूथ कनेक्शन काम कर रहा है। इससे आप उस व्यक्ति तक पहुंच सकते हैं।

यह भी पढ़ें-  रेल यात्रियों के लिए अच्छी खबरः अब स्टेशनों पर मिलेगा गरमागरम ताजा खाना, कोरोना के कारण लगी थी रोक

आपके डेबिट कार्ड का पूरा एक्सेस लेने के लिए हैकर्स के पास आपका पिन नंबर होना जरूरी है। हैकर्स पिन नंबर को किसी कैमरे से ट्रैक कर सकते हैं। इससे बचने के लिए आप जब भी ATM में अपना पिन नंबर एंटर करें तो उसे दूसरे हाथ से छुपा लें ताकि उसकी इमेज CCTV कैमरा में न जा सके।

PunjabKesari
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

jyoti choudhary

Recommended News

Related News