मोदी सरकार की ''जनधन'' स्कीम को बैंकों ने दिया झटका

punjabkesari.in Monday, Aug 01, 2016 - 01:01 PM (IST)

नई दिल्लीः मोदी सरकार की सबसे सफल स्कीम जनधन को बैंकों ने ही झटका दे दिया है। देश के कई बैंक अब जनधन स्कीम के तहत जरूरतमंदों के अकाऊंट नहीं खोल रहे हैं। बैंकों के खिलाफ शिकायत इतनी बढ़ गई है कि वित्त मंत्रालय को बकायदे लेटर लिखना पड़ा है। बैंक प्रमुखों को लिखे गए लेटर में कहा गया है कि बैंक किसी भी हालत में अकाऊंट खोलने के लिए मना नहीं कर सकते हैं। मंत्रालय ने मामले की गंभीरता को देखते हुए लेटर को अर्जेंट कैटेगरी में रखा है।

लेटर में वित्त मंत्रालय ने लिखा
25 जुलाई को वित्त मंत्रालय ने बैंक प्रमुखों, इंडियन बैंक्स एसोसिएशन और क्षेत्रीय ग्रामीण बैंकों के प्रमुखों को लेटर लिखा है। मंत्रालय को बैंकों के खिलाफ कई तरह की शिकायतें मिली हैं।

* बैंक जनधन स्कीम के तहत लोगों के अकाऊंट नहीं खोल रहे हैं।
* इसकी शिकायतें लगातार बढ़ी हैं, जो किसी भी तरह से सही नहीं है।
* ऐसे में यह क्लीयर किया जाता हैं कि अभी भी जनधन स्कीम चल रही है। ऐसे में बैंक किसी भी ग्राहक को अकाऊंट खोलने के लिए मना नहीं कर सकते हैं।
* साथ ही अकाऊंट खोलते वक्त बैंकर्स को कस्टमर को यह बताना जरूरी है कि जनधन अकाऊंट पर ओवरड्रॉफ्ट, इन्श्योरेंस, जीरो बैलेंस आदि की सुविधा दी जा रही है।
* अकाऊंट खोलते वक्त सभी बैंकों के लिए जरूरी है कि वह अकाऊंटहोल्डर्स को रुपे कार्ड जरूर इश्यू करें।
* रूपे कार्ड पर मिलने वाला 30 हजार रुपए का इन्श्योरेंस कवर 31 जनवरी 2015 को बाद खुले अकाऊंट पर नहीं मिलेगा। बाकी एक लाख रुपए का एक्सीडेंट इन्श्योरेंस अभी भी मिल रहा है। 

खुल चुके हैं 22 करोड़ से ज्यादा अकाऊंट
वित्त मंत्रालय से मिली जानकारी के अनुसार जनधन स्कीम के तहत कुल 22.60 करोड़ अकाऊंट खोले जा चुके हैं। जिस पर 18.33 करोड़ रुपे कार्ड भी जारी किए जा चुके हैं। कुल अकाऊंट में करीब 40 हजार करोड़ रुपए जमा है। हालांकि 22.60 करोड़ अकाऊंट में से करीब 25 फीसदी ऐसे हैं जिनमें जीरो बैलेंस है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News