जगुआर लैंड रोवर में हिस्सेदारी बेच सकती है टाटा मोटर्स

punjabkesari.in Saturday, Mar 02, 2019 - 11:47 AM (IST)

बिजनेस डेस्कः टाटा मोटर्स घाटे में चल रही अपनी सहायक कंपनी जगुआर और लैंड रोवर (जेएलआर) में अपनी कुछ हिस्सेदारी बेचकर एक संयुक्त उपक्रम की स्थापना कर सकती है। इसके लिए टाटा मोटर्स संभावित सलाहकारों के साथ बातचीत कर रही है। ब्लूमबर्ग की एक रिपोर्ट के मुताबिक, टाटा मोटर्स कंपनी पर अपना नियंत्रण बनाए रखना पसंद करेगी। जगुआर लैंड रोवर (JLR) में टाटा मोटर्स की संपूर्ण हिस्सेदारी है। टाटा मोटर्स को इस वित्त वर्ष की तीसरी तिमाही में जेएलआर की वजह से 27 हजार करोड़ रुपए का घाटा हुआ था हालांकि कंपनी इस कंपनी में अपने स्वामित्व को बरकरार रखते हुए किसी और कंपनी के साथ इसे चलाने के लिए साझेदारी करेगा।

रिपोर्ट के मुताबिक टाटा मोटर्स ने फिलहाल कहा है कि वो हिस्सेदारी रखने या नहीं रखने पर केवल विचार कर रहा है। अभी कंपनी ने इस पर किसी तरह का कोई फैसला नहीं लिया है। 7 फरवरी को टाटा मोटर्स ने बंबई शेयर बाजार को जानकारी देते हुए कहा था कि जगुआर लैंड रोवर की वजह से कंपनी को इस तिमाही में बड़ा घाटा हुआ है। इसके अलावा चीन में बिक्री कम होने से भी उसकी कमाई पर बड़ा असर पड़ा है। कंपनी ने खर्चों को कम करने के लिए विश्व भर में जेएलआर के 4500 कर्मचारियों को बाहर का रास्ता भी दिखाया है। हाल ही में कंपनी ने जेएलआर में करीब 2.5 बिलियन पाउंड का निवेश किया था।

कंपनी ने कहा है कि इस बड़े घाटे से इस वित्त वर्ष में उसकी कमाई पर असर पड़ेगा और यह नकारात्मक हो सकता है। टाटा मोटर्स की स्वामित्व वाली इस कंपनी में ब्रिटेन में 40 हजार से अधिक लोग काम करते हैं। स्टैंडअलोन बेसिस पर देखें तो कंपनी ने अक्टूबर-दिसंबर तिमाही के दौरान 617.62 करोड़ रुपये का लाभ दर्ज किया, जबकि एक साल पहले समान अवधि में यह आंकड़ा 211.59 करोड़ रुपये रहा था। टाटा मोटर्स की स्टैंडअलोन इनकम बढ़कर 16,477.07 करोड़ रुपये हो गई, जबकि एक साल पहले समान अवधि में यह आंकड़ा 16,186.15 करोड़ रुपये रहा था। हालांकि जेएलआर का रेवेन्यू 1 फीसदी घटकर 6.2 अरब डॉलर रह गया।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Isha

Recommended News

Related News