बिटकॉइन में भारी गिरावट से चिंता में निवेशक, 2 दिन में 21% लुढ़का

punjabkesari.in Tuesday, Jan 12, 2021 - 10:54 AM (IST)

बिजनेस डेस्कः दुनिया की सबसे प्रचलित क्रिप्टोकरेंसी बिटकॉइन की कीमतें पिछले 2 दिनों में 21 फीसदी तक टूट गई हैं, इससे निवेशकों का भरोसा डगमगाने लगा है। अचनाक से बिटकॉइन में इतनी ​बड़ी गिरावट से निवेशकों में डर बैठ गया है कि कहीं बिटकॉइन के ग्रोथ का बुलबुला फट तो नहीं जाएगा। बिटकॉइन में निवेश करने वाले लोग इस बात को लेकर चिंतिंत हैं कि कहीं यह बिटकॉइन के डाउनफॉल की शुरुआत तो नहीं है। मार्च, 2020 के बाद दो दिनों में बिटकॉइन की कीमतों में यह सबसे बड़ी गिरावट है।

PunjabKesari

दो दिन में 21% लुढ़का बिटकॉइन
रविवार और सोमवार को बिटकॉइन की कीमतों में 21 फीसदी तकी गिरावट आई लेकिन यूरोपियन सेशन के बाद यह कुछ हद तक संभली लेकिन फिर भी इसकी कीमतों में भारी गिरावट आई है। इसके पहले 8 जनवरी को बिटकॉइन की कीमत 42,000 डॉलर से अधिक हो गई थी। रविवार को यह लुढ़ककर 38,000 डॉलर पर पहुंत गईं। वहीं, सोमवार दोपहर तक इस आभासी मुद्रा को करीब 10,000 डॉलर का नुकसान हो चुका था। यह टूटकर 32,389 डॉलर तक आ गिरा।

PunjabKesari

हालांकि, शाम को यह थोड़ा संभला। शाम 6.30 में यह 12.34% की गिरावट के साथ 34,480 डॉलर पर ट्रेड कर रहा था यानी दो दिनों में इसकी कामतों में 8000 डॉलर के करीब गिरावट आई है। जिससे आज एक बिटकॉइन की कीमत 25 लाख 40 हजार रुपए के करीब है जो 8 जनवरी को करीब 31 लाख रुपए तक पहुंच गया था।

PunjabKesari

कहीं बड़े गिरावट की शुरुआत तो नहीं?
जानकार मान रहे हैं कि यह एक बड़ी करेक्शन की शुरुआत है। सिंगापुर में क्रिप्टो एक्सचेंज लूनो के बिजनेस डेवलपमेंट हेड विजय अय्यर ने कहा कि देखना होगा कि यह बड़ी गिरावट की शुरुआत है या नहीं। पिछले साल बिटकॉइन की कीमत चार गुना बढ़ी थी। इससे पहले 2017 में भी इसकी कीमत बहुत तेजी से बढ़ी थी और यह दुनियाभर में सुर्खियों में आ गई थी लेकिन फिर उसकी कीमत में तेजी से गिरावट आई थी। वहीं, बिटकॉइन के बाद दूसरी सबसे प्रचलित क्रिप्टोकरेंसी ईथर में भी 21 फीसदी की गिरावट आ चुकी है। इससे यह सवाल उठने लगा है कि कहीं यह क्रिप्टोकरेंसी के डाउनफॉल की शुरुआत तो नहीं है।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

jyoti choudhary

Recommended News

Related News