सोने की तरफ निवेशकों का बढ़ा रुझान, अगस्त में Gold ETF में निवेश किए इतने करोड़

punjabkesari.in Saturday, Sep 11, 2021 - 12:50 PM (IST)

नई दिल्लीः सोने को लेकर हाल के दिनों में निवेशकों की धारणा में सुधार दिखाई दिया है। सोने को लेकर हाल के दिनों में निवेशकों की धारणा में सुधार दिखाई दिया है। यही वजह है कि जुलाई में स्वर्ण-ईटीएफ में शुद्ध निकासी के बाद अगस्त माह में सोने के एक्सचेंज ट्रेडिड फंड्स (गोल्ड-ईटीएफ) में सुधार दिखाई दिया और माह के दौरान 24 करोड़ रुपए का निवेश आकर्षित किया गया। 

एसोसिएशन ऑफ म्यूचुअल फंड्स इन इंडिया (एम्फी) के आंकड़ों के अनुसार चालू वित्त वर्ष के पहले आठ महीनों के दौरान गोल्ड ईटीएफ में कुल प्रवाह 3,070 करोड़ रुपए तक पहुंच गया। धारणा में सुधार आने के साथ ही गोल्ड ईटीएफ में निवेशक फोलियो की संख्या अगस्त में 21.46 लाख तक पहुंच गई जो पिछले महीने में 19.13 लाख थी। पीली धातु में निवेश करने वाले इस ईटीएफ में हालांकि, अगस्त 2019 से धीमी गति से सुधार का रुख है। हालांकि इस दौरान गोल्ड- ईटीएफ में नवंबर 2020 में 141 करोड़, फरवरी 2021 में 195 करोड़ और जुलाई 2021 में 61.5 करोड़ रुपए की शुद्ध निकासी दर्ज की गई। 

जुलाई 2021 में निकासी के बाद अगस्त में सोने में निवेश सकरात्मक रहा लेकिन शुद्ध खरीद केवल 23.92 करोड़ रुपए की रही। इसकी तुलना में, जून 2021 में इस ईटीएफ में 360 करोड़ रुपए और मई में 288 करोड़ रुपए का शुद्ध निवेश हुआ। मार्निंगस्टार इंडिया में वरिष्ठ विश्लेषक प्रबंधक शोध कविता कृष्णन ने कहा कि महामारी के बावजूद वैश्विक स्तर पर कुल मिलाकर बने सकारात्कमक रुख से पीली धातु को लेकर धारणा में सुधार आया है। एलएक्सएमई की संस्थापक प्रीति राठी गुप्ता ने कहा कि अगस्त माह के दौरान गोल्ड-ईटीएफ ने निकासी के बजाय निवेश बढ़ने की तरफ उल्लेखनीय बदलाव देखा है। सोने के दाम वापस सामान्य स्थिति में आने पर निवेशक एक बार फिर से सोने में निवेश की तरफ आकर्षित होने लगे हैं। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

jyoti choudhary

Recommended News

Related News