Yahoo यूजर्स की सुरक्षा पर आया बड़ा खतरा, फौरन बदलें अपना पासवर्ड

punjabkesari.in Friday, Sep 23, 2016 - 04:36 PM (IST)

वाशिंगटन: अगर आपका भी याहू में अकाउंट है या फिर किसी वक्त आप याहू की सर्विसेज इस्तेमाल करते थे तो यह खबर आपके लिए अहम हो सकती है। इंटरनेट कंपनी याहू ने कहा है कि उसके लगभग 50 करोड़ उपयोक्ताआें से जुड़ा ब्यौरा संभवत चोरी हो गया है। कंपनी का कहना है कि 2014 में इस ‘सरकार प्रायोजित कार्रवाई’ में उसके डेटा बेस में सेंधमारी (हैकिंग) कर ये ब्यौरा चुरा लिया गया। यह दुनिया में अपनी तरह की सबसे बड़ी साइबर सेंधमारी हो सकती है। 

 जांच के बाद हुई पुष्टि
सिलिकन वैली स्थित इस कंपनी ने कहा है कि एक जांच में इस बात की पुष्टि हुई है कि 2014 के आखिर में उसके कुछ उपयोक्ताआें से जुड़ी जानकारी चुरा ली गई। कंपनी का मानना है कि यह काम कुछ ‘सरकार प्रायोजित’ तत्वों ने किया है। याहू का कहना है जो जानकारी चुराई गई है उसमें उपयोक्ताआें के नाम, ईमेल पते, टेलीफोन नंबर, जन्मतिथि व पासवर्ड आदि शामिल हो सकते हैं।  

पासवर्ड बदलने की अपील
याहू ने सभी यूजर्स जिन्होंने 2014 से पासवर्ड नहीं बदला है उनसे पासवर्ड बदलने की अपील की है। साथ ही कंपनी ने यूजर्स से सेक्यूरिटी सवाल और जवाब बदलने को भी कहा है. यही नहीं अगर आप याहू के कई अकाउंट का इस्तेमाल करते हैं तो सभी अकाउंट के पासवर्ड और जानकारी बदल लें। 

50 करोड़ उपयोक्ताआें से जुड़ी जानकारी हुई चोरी
कंपनी का कहना है कि वह इस बारे में कानून अधिकारियों के साथ मिलकर काम कर रही है। याहू का मानना है कि इस घटना में कम से कम 50 करोड़ उपयोक्ताआें से जुड़ी जानकारी चोरी हो गई। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News