अंतरराष्ट्रीय ऊर्जा मंच ने ‘नेट जीरो'' के लक्ष्य पर भारत की सराहना की

punjabkesari.in Friday, Nov 05, 2021 - 12:15 PM (IST)

नई दिल्लीः दुनिया के सबसे बड़े ऊर्जा संगठन इंटरनेशनल एनर्जी फोरम (आईईएफ) ने बृहस्पतिवार को भारत द्वारा 2070 तक शुद्ध शून्य उत्सर्जन (नेट जीरो) के लक्ष्य को हासिल करने की घोषणा की सराहना की। आईईएफ के 71 सदस्य हैं, जिसमें भारत भी शामिल है। भारत ने 2070 तक कुल शून्य उत्सर्जन का लक्ष्य पाने की घोषणा की है। 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ब्रिटेन के ग्लासगो में संयुक्त राष्ट्र सीओपी-26 में भारत का प्रतिनिधित्व करते हुए कहा, ‘‘भारत 500 गीगा वाट गैर जीवाश्म ईंधन क्षमता 2030 तक हासिल करेगा। भारत 2030 तक अपनी ऊर्जा जरूरतों का 50 प्रतिशत नवीकरणीय ऊर्जा से प्राप्त करेगा। भारत अब से 2030 के बीच अनुमानित कार्बन उत्सर्जन में एक अरब टन की कटौती करेगा। भारत कार्बन की गहनता में 45 प्रतिशत तक कटौती करेगा और 2070 तक शून्य उत्सर्जन के लक्ष्य को प्राप्त करेगा।'' 

आईईएफ के एक बयान के मुताबिक एजेंसी के महासचिव जोसेफ मैकमोनिगल ने ‘नेट जीरो' की घोषणा के लिए भारत की सराहना की। मैकमोनिगल ने कहा, ‘‘मैं सीओपी26 सम्मेलन में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा महत्वाकांक्षी नेट जीरो और अक्षय ऊर्जा लक्ष्यों की घोषणा के लिए उनकी सराहना करता हूं।'' उन्होंने कहा कि वह भारत की नीतियों और लक्ष्यों को पाने के लिए योजनाओं का समर्थन करने में भारत सरकार के साथ काम करने के उत्सुक हैं। 
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

jyoti choudhary

Recommended News

Related News