इंटरेस्ट रेट बढ़ेगा और यह लंबे समय तक हाई लेवल पर बना रहेगाः उदय कोटक

punjabkesari.in Friday, Feb 17, 2023 - 03:48 PM (IST)

बिजनेस डेस्कः कोटक महिंद्रा बैंक के चीफ एग्जिक्यूटिव अफसर उदय कोटक ने कहा है कि इंटरेस्ट रेट बढ़ेगा और यह लंबे समय तक हाई लेवल पर बना रहेगा। उन्होंने एक ट्वीट किया है। उन्होंने कहा है कि दुनिया भर के केंद्रीय बैंक रेट और बढ़ाने की तैयारी में हैं। उन्होंने लिखा है, 'दुनिया के केंद्रीय बैंकों की बैलेंसशीट में काफी ज्यादा लॉस है। इसकी वजह यह है कि उन्होंने लंबी अवधि के बॉन्ड्स खरीदे थे, जिसके लिए उन्हें नोट छापने पड़े। इसका बोझ किस पर पड़ता है? सरकार पर। अमेरिका में इनफ्लेशन हाई बने रहने के संकेत। इंटरेस्ट रेट्स और बढ़ सकते हैं और लंबे समय तक हाई बने रहेंगे। एयरप्लेन टर्बुलेंस याद हैं? दुनियाभर में सीट बेल्ट बांधे जा रहे हैं।'

अमेरिकी केंद्रीय बैंक ने फरवरी में बढ़ाया है इंटरेस्ट रेट 

अमेरिकी केंद्रीय बैंक फेडरल रिजर्व ने 1 फरवरी को अपना बेंचमार्क इंटरेस्ट रेट 0.25 फीसदी बढ़ा दिया। इससे यह 4.75 फीसदी पर पहुंच गया है। इसका असर दूसरे केंद्रीय बैंकों पर भी देखने को मिला है। RBI ने भी रेपो रेट 0.25 फीसदी बढ़ाया है। इससे रेपो रेट बढ़कर 6.5 फीसदी हो गया है। एनालिस्ट्स का मानना है कि RBI अप्रैल में रेपो रेट में और 0.25 फीसदी वृद्धि कर सकता है।

कोटक का यह भी मानना है कि दुनिया के केंद्रीय बैंकों को बैलेंसशीट में बहुत नुकसान उठाना होगा। इससे पहले कोटक महिंद्रा बैंक के प्रमुख ने 2023 में इंडिया के लिए तीन बड़े खतरे बताए थे। इनमें हाई इनफ्लेशन, रूस के अप्रत्याशित कदम और चीन का नंबर वन पायदान पर पहुंचना शामिल थे।

पिछले एक साल से बढ़ रहे हैं इंटरेस्ट रेट्स

पिछले करीब एक साल से दुनियाभर के केंद्रीय बैंक इंटरेस्ट रेट बढ़ा रहे हैं। इसका मकसद महंगाई को काबू में करना है लेकिन इसका असर जीडीपी की ग्रोथ पर पड़ा है। खासकर अमेरिका, इंग्लैंड और यूरोपीय देशों की इकोनॉमी में सुस्ती दिख रही है। कुछ एक्सपर्ट्स का कहना है कि दुनियाभर में इनफ्लेशन अपने सबसे ऊंचे स्तर से नीचे आ गया है। इसलिए केंद्रीय बैंकों के रुख में नरमी दिख सकती है लेकिन उदय कोटक के इस बयान से ऐसा लगता है कि ब्याज दर बढ़ने का सिलसिला जल्द थमने नहीं आ जा रहा। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

jyoti choudhary

Recommended News

Related News