भारतीय पायलटों का विद्रोहः विदेशी पायलटों के साथ नहीं उड़ाएंगे जहाज

punjabkesari.in Sunday, Apr 16, 2017 - 10:43 AM (IST)

नई दिल्ली:  भारतीय पायलटों के यूनियन नैशनल ऐविएटर्स गिल्ड (एन.ए.जी.) ने शनिवार को अपने सदस्यों के लिए यह निर्देश जारी किए है जिसमें विदेशी पायलटों द्वारा देसी पायलटों और यात्रियों के साथ दुर्व्यवहार के कुछ कथित मामलों का हवाला देते हुए कहा कि वह अगले महीने से विदेशी पायलटों के साथ विमान नहीं उड़ाएंग, क्योंकि यात्रियों और पायलटों की सुरक्षा सबसे महत्वपूर्ण है और इस तरह की हरकतों को बिल्कुल बर्दाश्त नहीं किया जा सकता है। 

क्या कहना है जैट एयरवेज का 
जेट ने कहा है कि एयरवेज नौकरी देने में समानता के सिद्धांत का पालन करता है इसके लिए काम करने वालों में विभिन्न जाति, लिंग, जाति, पंथ और धर्म के लोग हैं। आज हमारे पास दुनियाभर से सर्वश्रेष्ठ श्रेणी का कॉकपिट क्रू है जिनमें सीमित प्रतिशत विदेशी पायलटों का भी है। जेट एयरवेज सभी पायलटों को समान अवसर देने के प्रति कृतसंकल्प है और उनकी भर्तियों के लिए व्यावसायिक दृष्टिकोण आधारित संरचनात्मक योजना अपनाते है। प्रबंधन के पास विदेशी पायलटों की जगह देसी पायलटों को रखने का पर्याप्त समय है। इसलिए हमारी मांग है कि सभी विदेशियों को तुरंत हटाया जाए। हमारे यात्रियों और सदस्यों की सुरक्षा के मद्देनजर एन.ए.जी. सभी ट्रेनर्स को 16 अप्रैल 2017 से किसी विदेशी के लिए ट्रेनिंग/चेकिंग नहीं करे और 1 मई 2017 से विदेशियों के साथ जहाज उड़ाने के लिए कोई लाइन पायटन नहीं जाए।

भारतीय पायलट का गिनती 860
जेट के हवाई बेड़े में शामिल बोइंग 737, बोइंग 777, एयरबस 330 और ए.टी.आर्स. को उड़ाने के लिए करीब 100 विदेशी और 860 भारतीय कमांडर्स हैं। वैसे को-पायलट और कमांडर्स को मिलाकर कंपनी में कुल 1,700 पायलट हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News