JPMorgan Index में शामिल होंगे भारतीय बॉन्ड, 2 अरब डॉलर के विदेशी निवेश की संभावना

punjabkesari.in Wednesday, Jun 19, 2024 - 05:36 PM (IST)

नई दिल्लीः भारतीय बॉन्डों में विदेशी निवेश 28 जून के आसपास 2 अरब डॉलर के एक दशक के उच्चतम स्तर पर पहुंच जाएगा, जब उन्हें व्यापक रूप से ट्रैक किए जाने वाले जेपी मॉर्गन इंडेक्स में शामिल किया जाएगा। हालांकि, बैंकरों ने कहा कि केंद्रीय बैंक रुपए में अचानक वृद्धि से बचने के लिए अधिकांश डॉलर को खरीद लेगा। 

चार बैंकरों द्वारा अनुमानित 2 अरब डॉलर के एकल-दिवसीय इनफ्लो का अनुमान केवल 20 अगस्त, 2014 को भारतीय बॉन्ड में डाले गए रिकॉर्ड हाई 2.7 अरब डॉलर से कम है, जब क्रेडिट रेटिंग अपग्रेड की संभावनाएं बढ़ गई थीं।

JP मॉर्गन इमर्जिंग मार्केट इंडेक्स को ट्रैक करने वाले संपत्तियों में 200 अरब डॉलर अधिक हैं, जिसमें मार्च 2025 तक भारत का वजन 10 फीसदी होगा, जिससे 10 महीने की अवधि में कम से कम 20 अरब डॉलर का पैसिव इनफ्लो होगा। केंद्रीय बैंक की योजनाओं से परिचित एक सूत्र ने कहा, RBI रुपए को लाइफटाइम लो स्तर तक गिरने से बचाने के लिए उस पर कड़ी नजर रख रहा है। केंद्रीय बैंक मुद्रा में फ्लो और सट्टेबाजी की स्थिति के प्रति सतर्क रहेगा लेकिन उसने अतिरिक्त निगरानी उपाय नहीं अपनाए हैं।

सूत्र ने कहा, “यह सिर्फ इनफ्लो का मामला है, इस बार इक्विटी के बजाय कर्ज (debt) में।” “यह रुपए के लिए सकारात्मक हो सकता है और विदेशी मुद्रा भंडार (Forex reserves) के लिए भी सकारात्मक हो सकता है।” गोपनीयता की शर्त के तहत रॉयटर्स ने अपनी रिपोर्ट में सूत्र और बैंकरों के नामों को उजागर नहीं किया। RBI ने टिप्पणी के लिए भेजे गए ईमेल का तुरंत जवाब नहीं दिया।

रुपए में ज्यादा तेजी की संभावना कम

सूत्र ने कहा, रुपए की वास्तविक प्रभावी विनिमय दर, जो इसे मुद्राओं की एक टोकरी के मुकाबले मापती है, यह संकेत दे रही है कि इसका मूल्य थोड़ा अधिक है। इसलिए, RBI रुपए के मूल्य में किसी भी महत्वपूर्ण वृद्धि को लेकर सतर्क है। इसलिए, बैंकरों ने कहा कि फ्लो की प्रत्याशा में आगे बढ़ने से रुपए को बढ़ावा मिल सकता है लेकिन मुद्रा (रुपए) पर केंद्रीय बैंक की पकड़ को देखते हुए बड़ी तेजी की संभावना नहीं है।

RBI ने कहा है कि वह अवसरवादी तरीके से अपने विदेशी मुद्रा भंडार को बढ़ाना जारी रखेगा, जिससे रुपए में अचानक उछाल से बचने में मदद मिलेगी।
 
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

jyoti choudhary

Related News