लोगों तक बिजली पहुंचाने के लिए शानदार काम कर रहा है भारतः World Bank

punjabkesari.in Friday, May 04, 2018 - 01:15 PM (IST)

नई दिल्लीः देश के हर गांव तक बिजली पहुंचाने पर विश्व बैंक ने मोदी सरकार की प्रशंसा की है। विश्व बैंक ने कहा है कि भारत ने इलेक्ट्रिफिकेशन क्षेत्र में ‘बहुत अच्छा’ काम किया है और देश की 80 फीसदी आबादी तक बिजली पहुंचाई गई है। विश्व बैंक की इस सप्ताह जारी एक रिपोर्ट में कहा गया है कि 2010 से 2016 के बीच भारत ने हर साल तीन करोड़ लोगों को बिजली उपलब्ध कराई है।

15 फीसदी लोग बिजली से दूर
विश्व बैंक की लीड एनर्जी इकॉनमिस्ट विवियन फोस्टर ने कहा कि भारत की 15 फीसदी जनसंख्या अब भी बिजली के पहुंच से दूर है। उन्होंने कहा पूरी दुनिया के इलेक्ट्रिफिकेशन के 2030 के लक्ष्य तक भारत शेष आबादी तक भी बिजली पहुंचाने में कामयाब रहेगा। उन्होंने यह भी कहा कि यह आंकड़ा भारत सरकार के दावे से अधिक है। हालांकि रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि बांग्लादेश और केन्या में इलेक्ट्रिफिकेशन की गति भारत के मुकाबले अधिक है।
PunjabKesari
गरीब परिवारों को मुफ्त बिजली कनेक्शन
यह रिपोर्ट प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के भारत के सभी गांवों तक बिजली पहुंचने के दावे के एक हफ्ते बाद आई है। सौभाग्य योजना के तहत सभी गरीब परिवारों को मुफ्त बिजली कनेक्शन दिया जा रहा है। सरकार का कहना है कि दिसंबर 2018 तक देश के सभी घरों में बिजली होगी। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Supreet Kaur

Recommended News

Related News