भारत कारोबार सुगमता के लिए ‘समग्र दृष्टिकोण’ के साथ प्रयासरत: गोयल

punjabkesari.in Saturday, May 13, 2017 - 06:56 PM (IST)

लंदन: केन्द्रीय बिजली मंत्री पीयूष गोयल का कहना है कि उनकी सरकार का भारत में कारोबार सुगमता के लिए ‘समग्र दृष्टिकोण’ है और उनकी सरकार की पूरी कोशिश है कि अगले 2 साल में देश में प्रत्येक परिवार की ऊर्जा तक पहुंच सुनिश्चित हो।   

बिजली, कोयला और नवीकरणीय ऊर्जा मंत्री इन दिनों ऊर्जा पर होने वाले भारत-ब्रिटेन गोलमेज सम्मेलन में भाग लेने के लिए लंदन में हैं। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि भारत में 2019 तक प्रत्येक परिवार को बिजली उपलब्ध कराने के मामले में वह ‘‘व्यक्तिगत तौर पर संकल्प’’ लेकर आगे बढ़ रहे हैं।

गोयल ने कल यहां ब्रिटेन-भारत सम्मेलन में कहा, ‘‘हम 2022 से पहले अपना लक्ष्य हासिल करने के लिए समाधान तलाशने के वास्ते काम कर रहे हैं। भारत सरकार अगले 100 साल की जरूरतों को ध्यान में रखते हुए इसके लिए आधार तैयार कर रही है।’’  इससे पहले उन्होंने लंदन स्टॉक एक्सचेंज (एलएसई) में सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रम नैशनल थर्मल पॉवर कार्पोरेशन के रुपए में अंकित ‘मसाला बॉंड’ की शुरूआत की। जिसमें बाजार से करीब 2,000 करोड़ रुपए जुटाए गए।  

गोयल ने ब्रिटेन-भारत पुरस्कार समारोह के अवसर पर अलग से बातचीत में कहा, ‘‘हमने एनटीपीसी मसाला बॉंड को लंदन स्टॉक एक्सचेंज में सूचीबद्ध किया है। यह भारत में गतिविधियों में तेजी का संकेत देता है। आने वाले लंबे समय में रपया सबसे ज्यादा स्थिर विनिमय दर वाली मुद्रा होगी। हम वृद्धि के रास्ते पर बढ़ रहे हैं और हम चाहते हैं कि शेष दुनिया भी वृद्धि में हमारी भागीदार बने।’’  


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News