दोस्त के लिए भारत ने बदला नियम! UAE के लिए हटाया गैर बासमती सफेद चावल के निर्यात पर लगा प्रतिबंध

punjabkesari.in Tuesday, Sep 26, 2023 - 04:21 PM (IST)

बिजनेस डेस्कः सरकार ने संयुक्त अरब अमीरात (UAE) को गैर-बासमती सफेद चावल निर्यात करने की मंजूरी दी है। इसके लिए डायरेक्टरेट जनरल ऑफ फॉरेन ट्रेड (DGFT) के नोटिफिकेशन जारी किया है। नोटिफिकेशन के मुताबिक, भारत नेशनल कोऑपरेटिव एक्सपोर्ट्स लिमिटेड (NCEL) के जरिए 75,000MT गैर-बासमती सफेद चावल एक्सपोर्ट करेगा।

आपको बता दें कि केंद्र सरकार ने 20 जुलाई को गैर-बासमती सफेद चावल के निर्यात पर प्रतिबंध लगा दिया था। यह देखा गया है कि निर्धारित किस्मों पर प्रतिबंध के बावजूद इस वर्ष चावल का निर्यात अधिक रहा है। सरकार ने प्रीमियम बासमती चावल की आड़ में सफेद गैर-बासमती चावल की संभावित ‘अवैध’ निर्यात खेपों को प्रतिबंधित करने के लिए 1,200 डॉलर प्रति टन से नीचे के भाव के बासमती चावल के एक्सपोर्ट की मंजूरी नहीं दी है।

भारत दुनिया का सबसे बड़ा चावल निर्यातक

भारत दुनिया में चावल के कुल निर्यात का 40 फीसदी निर्यात करता है। ग्लोबल राइस मार्केट में भारत का अहम योगदान है और यह सबसे बड़ा निर्यातक है। दूसरे नंबर पर थाइलैंड और तीसरे नंबर पर वियतनाम का स्थान आता है। ग्लोबल राइस एक्सपोर्ट में इनका योगदान 15.3 फीसदी और 13.5 फीसदी है।

कीमत के हिसाब से वित्त वर्ष 2022-23 में भारत का बासमती चावल का कुल निर्यात 4.8 अरब डॉलर का हुआ था, जबकि मात्रा के हिसाब से यह 45.6 लाख टन था।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

jyoti choudhary

Recommended News

Related News