IMF ने एशियाई देशों को दी चेतावनी, बढ़ रहा है महंगाई का दबाव

punjabkesari.in Friday, Dec 02, 2022 - 11:34 AM (IST)

बिजनेस डेस्कः एशिया के देशों में महंगाई का दबाव लगातार बढ़ता जा रहा है जिसको लेकर अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष (IMF) की प्रमुख क्रिस्टालिना जॉर्जीवा ने गुरुवार को चेतावनी देते हुए कहा कि एशिया के देशों में महंगाई का दबाव बढ़ रहा है। जिससे वैश्विक विकास दर 2% से नीचे गिरने की संभावना हैं। आखिरी बार इसी तरह के दबाव को COVID-19 महामारी और 2009 के वैश्विक वित्तीय संकट के दौरान देखा गया था। एशियाई देशों में महंगाई का दबाव बड़ी अर्थव्यवस्थाओं के धीमे होने के कारण बढ़ रहा है। अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष (IMF) की दी है।

क्रिस्टालिना जॉर्जीवा ने ये बात ऐसे समय में कही है, जब दुनिया की सबसे बड़ी अर्थव्यवस्थाएं यूक्रेन पर रूस के आक्रमण के परिणामों से जूझ रही हैं, जिसने खाद्य और ऊर्जा की कीमतों में वृद्धि के साथ-साथ बढ़ती महंगाई और चीन में मंदी को जन्म दिया है। 2023 के लिए फंड की हालिया अपेक्षाओं का जिक्र करते हुए गुरुवार को रॉयटर्स नेक्स्ट कॉन्फ्रेंस में जॉर्जीवा ने कहा कि विकास की संभावना और भी धीमी हो रही है, जो 2% से नीचे गिरने की संभावना चार में से एक थी।

वैश्विक विकास दर गिरने की संभावना

उन्होंने कहा कि जब हम सबसे हालिया संकेतकों को देखते हैं, तो हम चिंतित हैं कि वैश्विक विकास दर गिरने की संभावना थोड़ी और बढ़ सकती है। अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष को उम्मीद है कि इस साल या अगले साल वैश्विक अर्थव्यवस्था का एक तिहाई से अधिक सिकुड़ जाएगा, यू.एस., यूरोपीय संघ और चीन ठप हो जाएगा।

जॉर्जीवा का कहना है कि यू.एस. में, यूरोप और चीन में एक साथ मंदी” के बारे में भी चिंतित है, यह कहते हुए कि चीन में धीमी वृद्धि विशेष रूप से महत्वपूर्ण है। यह चिंताजनक है कि दुनिया ने सबसे बड़ी दूसरी अर्थव्यवस्था में विस्तार से आने वाले “लगभग 35%, 40% वैश्विक विकास” को बढ़ावा देने के लिए चीन पर भरोसा किया है।

वैश्विक अर्थव्यवस्था में आई गिरावट

आईएमएफ जनवरी में अपने आर्थिक दृष्टिकोण पर एक अपडेट देने के लिए तैयार है और यह वार्ता के लिए अगले सप्ताह चीन का दौरा करने वाले प्रमुख वैश्विक संस्थानों में से एक है। विश्व बैंक के आंकड़ों के अनुसार, वैश्विक अर्थव्यवस्था में 2020 में 3.3% और 2009 में 1.3% की गिरावट आई है।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

jyoti choudhary

Recommended News

Related News