अब गरीबों को राहत देंगे सरकारी AC, पढ़े पूरी खबर

punjabkesari.in Tuesday, Apr 25, 2017 - 03:28 PM (IST)

नई दिल्‍ली: एल.ई.डी. बल्ब की तर्ज पर केंद्र सरकार अब बिजली बचाने के लिए एक और तरीके पर अमल करने जा रही है। सरकार अब एनर्जी एफिशिएंट एयरकंडीशनर (ए.सी.) बेचने की तैयारी कर रही है। कीमत थोड़ी अधिक होने के कारण ये ए.सी. EMI पर दिए जाएंगे। बिजली कंपनियों के साथ मिलकर ई.ई.एस.एल. ने करीब एक लाख ए.सी. खरीदे हैं, लेकिन अभी कीमत अधिक होने के कारण ये सरकारी भवन, ए.टी.एम. आदि में लगाए जा रहे हैं। ई.ई.एस.एल. को उम्‍मीद है कि अगली खेप में इस ए.सी. की कीमत कम होगी, और इसे आम जनता के बीच लांच किया जाएगा।

एनर्जी एफिशिएंसी सर्विसेज लिमिटेड (ई.ई.एस.एल.) के प्रबंध निदेशक सौरभ कुमार की मानें तो एनर्जी एफिशिएंट ए.सी. का बाजार बहुत कम है। जो फाइव स्‍टार ए.सी. बाजार में उपलब्‍ध हैं, उनकी रेटिंग 3.7 है, जबकि हम चाहते हैं कि 5.3 रेटिंग के ए.सी. का चलन देश में बढ़े। ये ए.सी. 40 फीसदी बिजली बचाते हैं। आज की तारीख में इस तरह के ए.सी. की कीमत 50 हजार से 60 हजार रुपए के बीच है।

सितंबर तक की जाएगी AC की सप्लाई
कुमार ने कहा कि सितंबर तक इन ए.सी. की सप्‍लाई की जाएगी, इसके बाद नई प्रोक्‍योरमेंट की तैयारी की जाएगी। अगली प्रोक्‍योरमेंट कितनी होगी, इस पर भी विचार किया जा रहा है। क्‍योंकि कीमत कम होने का सबसे बड़ा कारण एकमुश्त खरीद करना है। जितनी ज्‍यादा ए.सी. खरीदे जाएंगे, कीमत उतना ही कम होगा। और अगर कीमत कम होती है तो इसका फायदा आम उपभोक्ताओं को ही मिलेगा।

एेसे होगा डिस्ट्रिब्‍यूशन सिस्‍टम 
कुमार ने कहा कि ए.सी. के डिस्ट्रिब्‍यूशन सिस्‍टम में बदलाव किया जाएगा, क्‍योंकि ए.सी. के लिए स्‍टोरेज की कैपेसिटी बहुत चाहिए। साथ ही, लोग भी चाहेंगे कि जिस ए.सी. को 40-50 हजार रुपए में खरीद रहे हैं, उसे पहले एक बार देख लें। ऐसे में शोरूम जैसी व्‍यवस्‍था भी करनी पड़ सकती है। इसलिए डिस्ट्रिब्‍यूशन सिस्‍टम पर बाद में विचार किया जाएगा। उन्‍होंने कहा कि एनर्जी एफिशिएंट पंखों की सेल्‍स भी तेजी से बढ़ रही है। अब तक सात लाख पंखें बिक चुके और 13 लाख ट्यूब लाइट बिक चुकी हैं। जबकि 23 करोड़ एल.ई.डी. बल्ब बिक चुके हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News