HUL ने सिंगापुर की कंपनी से की बड़ी डील, 60 करोड़ रुपए में बेचेगी आटे और नमक का कारोबार

punjabkesari.in Saturday, Feb 18, 2023 - 01:22 PM (IST)

बिजनेस डेस्कः हिंदुस्तान यूनिलीवर (HUL) ने शुक्रवार 17 फरवरी को अपने आटे और नमक के कारोबार को बेचने का ऐलान किया। यह दिग्गज एफएमसीजी कंपनी भारतीय मार्केट में अपने आटे को 'अन्नपूर्णा' और नमक को 'कैप्टन कूक' ब्रांड के नाम से बेचती है। एचयूएल ने बताया कि इन दोनों कारोबार को ₹60.4 करोड़ में उमा ग्लोबल फूड्स और उमा कंज्यूमर प्रोडक्ट्स को बेचा जा रहा है। ये दोनों कंपनियां सिंगापुर मुख्यालय वाली कंपनी रिएक्टिवेट ब्रांड्स इंटरनेशनल की सब्सिडियरी कंपनी है। HUL ने बताया कि उसने कुछ समय पहले 'गैर-प्रमुख सेगमेंट से बाहर निकलने' की योजना का ऐलान किया था। यह समझौता इसी रणनीति के तहत किया गया है।

साथ ही इस बीच कंपनी ड्रेसिंग, स्क्रैच कुकिंग और सूप के पैकेज्ड फूड सेगमेंट में अपने कारोबार को बढ़ाने पर लगातार फोकस करती रहेगी। वित्त वर्ष 2022 में 'अन्नपूर्णा' और 'कैप्टन कूक' दोनों ब्रांड्स का कुल रेवेन्यू 127 करोड़ रुपए रहा था, जो एचयूएल की कुल रेवेन्यू का 1 फीसदी से भी कम है।

एचयूएल ने कहा कि विनिवेश का उसका निर्णय 'गैर-प्रमुख श्रेणियों से बाहर निकलने' के घोषित इरादे के अनुरूप है, जबकि 'ड्रेसिंग, स्क्रैच कुकिंग और सूप के पैकेज्ड खाद्य व्यवसाय में अपने विकास के एजेंडे को आगे बढ़ाना' जारी है।

कंपनी ने कहा कि अन्नपूर्णा और कैप्टन कुक को बेचने के समझौते में भारत सहित कई अन्य भौगोलिक इलाकों से जुड़े ट्रेडमार्क, कॉपीराइट और अन्य इंटेलेक्चुअल प्रॉपर्टीज का ट्रांसफर शामिल है।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

jyoti choudhary

Recommended News

Related News