iPhone के  दम पर भारत से स्मार्टफोन निर्यात में जबरदस्त उछाल, अमेरिका बना सबसे बड़ा बाजार

punjabkesari.in Monday, Sep 30, 2024 - 01:12 PM (IST)

बिजनेस डेस्कः भारत से स्मार्टफोन के निर्यात में ऐपल आईफोन के चलते जबरदस्त तेजी देखी गई है। जून 2025 तक की पिछली तीन तिमाहियों में स्मार्टफोन, खासकर ऐपल आईफोन, भारत से अमेरिका को निर्यात किया गया प्रमुख उत्पाद बन गया। इस दौरान स्मार्टफोन का निर्यात 2 अरब डॉलर तक पहुंच गया, जो गैर-औद्योगिक हीरे के 1.44 अरब डॉलर के निर्यात को पीछे छोड़ चुका है। स्मार्टफोन के कुल निर्यात में आईफोन का योगदान सर्वा​धिक रहा।

स्मार्टफोन पहली बार शीर्ष स्थान पर वित्त वर्ष 2024 की दिसंबर तिमाही में पहुंचा, जब 1.42 अरब डॉलर का निर्यात हुआ। वित्त वर्ष 2024 की दिसंबर तिमाही में हीरे का निर्यात 1.3 अरब डॉलर रहा था। भारत से अमेरिका को निर्यात हुई वस्तुओं की सूची में स्मार्टफोन तेजी से शीर्ष पायदान पर पहुंचा है क्योंकि 2024 की सितंबर तिमाही में वह चौथे पायदान पर रहा था।

यह भी पढ़ेंः Stock Market Crash: बाजार में गिरावट के 4 कारण, इन शेयरों ने निवेशकों के डुबोए 3 लाख करोड़ रुपए

यह तेजी भारत की उत्पादन से जुड़ी प्रोत्साहन योजना (PLI) की सफलता को भी दर्शाती है। वित्त वर्ष 2020 में आईफोन का निर्यात शुरू होने से पहले भारत से स्मार्टफोन का निर्यात केवल 1.6 अरब डॉलर था। इसमें से केवल 3 फीसदी यानी 50 लाख डॉलर के स्मार्टफोन ही वित्त वर्ष 2019 में अमेरिका को निर्यात किए गए थे।

PLI योजना के दूसरे वर्ष (वित्त वर्ष 2023) में भारत से 11.1 अरब डॉलर के स्मार्टफोन निर्यात हुए, जिनमें से 5 अरब डॉलर से अधिक का योगदान ऐपल आईफोन का था। इसमें से 20 फीसदी यानी 2.15 अरब डॉलर के स्मार्टफोन अमेरिका को निर्यात किए गए और उसमें मुख्य तौर पर आईफोन शामिल था। 2024 तक भारत से आईफोन का निर्यात 10 अरब डॉलर तक पहुंच गया, जो कुल स्मार्टफोन निर्यात का 66% था।

यह भी पढ़ेंः Sovereign Gold Bond: सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड बंद किए जाने की चर्चाओं के बीच आया नया अपडेट

इस दौरान भारत से अमेरिका को स्मार्टफोन का निर्यात 158 फीसदी बढ़कर 5.56 अरब डॉलर हो गया जो वित्त वर्ष 2024 में हीरे के बाद दूसरा सबसे बड़ा निर्यात बन गया। भारत से ऐपल के कुल आईफोन निर्यात में अमेरिका की हिस्सेदारी करीब 50 फीसदी थी।

हालांकि यह वृद्धि अमेरिका के कुल स्मार्टफोन आयात का केवल 10% है लेकिन भारत के पास चीन और वियतनाम के साथ प्रतिस्पर्धा करके निर्यात बढ़ाने का अवसर है। ऐपल ने पहले ही अपने आईफोन उत्पादन का 12% चीन से भारत स्थानांतरित कर दिया है, जो PLI योजना के तहत निर्धारित लक्ष्य से अधिक है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

jyoti choudhary

Related News