केरल में बाढ़ से गरम हुए मसाले, कीमतों में भारी बढ़ोतरी

punjabkesari.in Thursday, Aug 23, 2018 - 11:04 AM (IST)

बिजनेस डेस्कः केरल में भारी बारिश और बाढ़ से फसलों को नुकसान पहुंचा है, जिससे इलायची और कालीमिर्च जैसे मसालों की कीमतों में भारी बढ़ोतरी हुई है। खबरों के मुताबिक पिछले कुछ दिनों के दौरान केरल से आने वाले सभी मसालों के दाम 100 फीसदी तक बढ़ गए हैं। इससे खुदरा विक्रेताओं की खरीद लागत बढ़ गई है। हालांकि इनकी खपत कम नहीं हुई है क्योंकि छोटी इलायची, कालीमिर्च जैसे मसाले आवश्यक खाद्य पदार्थ नहीं माने जा

केरल से आते हैं ज्यादा मसाले   
छोटी हरी इलायची की कीमतें करीब 200 रुपए बढ़कर 1,800 रुपए प्रति किलोग्राम हो गई हैं, जबकि कालीमिर्च के दाम 100 रुपए बढ़कर 550 रुपए प्रति किलोग्राम हो गए हैं। दिल्ली के जाने-माने चांदनी चौक के पास स्थित खारी बावली देश के सबसे बड़े मसाला और किराना बाजारों में से एक है। इस जगह पर हमेशा मसालों की सुगंध आती रहती है। खारी बावली से ही पूरे उत्तर, मध्य और पूर्वी भारत में मसाले पहुंचते हैं। यहां मसालों का एक बड़ा हिस्सा दक्षिणी राज्य केरल से आता है। केरल में बाढ़ से खाली बावली में आपूर्ति बंद नहीं हुई है क्योंकि ज्यादातर कारोबारियों के पास पिछले वर्षों का खरीदा हुआ माल है। हालांकि यह स्टॉक खत्म होने से किल्लत पैदा हो सकती है।

कालीमिर्च की कीमतें में भारी इजाफा
ये सभी जिंस आम आदमी के रोजमर्रा के जीवन का हिस्सा हैं। काला सोना कही जाने वाली कालीमिर्च की कीमतें बढ़कर 405 रुपए प्रति किलोग्राम हो गई हैं, जो केरल में 8 अगस्त को भारी बारिश शुरू होने के दिन 305 रुपए प्रति किलोग्राम थीं। इसी तरह इलायची के दाम 1,000 रुपए से बढ़कर 1,260 से 1,280 रुपए प्रति किलोग्राम हो गए हैं। पिछले साल केरल में करीब 25,000 टन इलायची का उत्पादन होने का अनुमान लगाया गया था। इस फसल को चालू सीजन में करीब 40 से 60 फीसदी नुकसान का अनुमान है क्योंकि इडुक्की और वयनाड जैसे इलायची उत्पादक क्षेत्र बारिश एवं बाढ़ से बुरी तरह प्रभावित हुए हैं।

बढ़ी कॉफी की कीमतें 
कनार्टक का देश के कुल कॉफी उत्पादन में 70 फीसदी योगदान है और राज्य से 4 लाख टन कॉफी का निर्यात होता है। बारिश से फसल और आवक पर असर पड़ा है, जिससे कॉफी की कीमतें बढ़ी हैं। आवक पर असर पडऩे के कारण कोचीन चाय नीलामी केंद्र ने इस सप्ताह नीलामी रोक दी है, लेकिन कन्नूर और कोयंबटूर ने नीलामी जारी रखी है। कारोबारी आगे मांग पूरी करने के लिए खरीद और स्टॉक कर रहे हैं। इससे कीमतें बढ़ी हैं और दिसंबर तक करीब 15 से 20 फीसदी बढ़ सकती हैं। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Supreet Kaur

Recommended News

Related News