Hitachi और Honda का वेंचर बनाएगा इलेक्ट्रिक मोटर

punjabkesari.in Wednesday, Feb 08, 2017 - 05:17 PM (IST)

नई दिल्लीः अब लोग डीजल और पैट्रोल के अलावा इलेक्ट्रिक और हाइब्रिड कारों की तरफ अपना रुख कर रहे हैं। इसके साथ ही कार बनाने वाली कंपनियों के लिए भी इस क्षेत्र में चुनौती बढ़ती जा रही है। अभी इलेक्ट्रिक कारें बहुत महंगी हैं और उनकी परफोर्मेंस भी उतनी अच्छी नहीं है। हां लुक पहले से थोड़ा अच्छा हो गया है लेकिन इसके साथ ही कीमत भी काफी हो गई है। बढ़ते प्रदूषण को देखते हुए अब कार कंपनियां भी ऐसे सोर्सेज की तरफ रुख कर रही हैं जो लोगों की सेहत के लिए अच्छा हो। हाल ही में कार बनाने वाली जापानी कंपनी होंडा ने हिताची के साथ एक नई कंपनी बनाई है जो इलेक्ट्रिक कारों के लिए मोटर बनाएगी।

इन चीजों पर रहेगा फोकस
इसमें दोनों कंपनियां मिलकर ऐसी मोटर तैयार करेंगी जो पैट्रोल हाइब्रिड, प्लग-इन हाइब्रिड और बैटरी से चलने वाली इलेक्ट्रिक करों में लगाई जा सकें। अभी इसको सिर्फ जापान के साथ साथ अमरीका और चीन में ही बनाया जाएगा और वहीं सेल किया जाएगा। इसके लिए इस नई कंपनी का फोकस ऐसी मोटर बनाने पर होगा जो कि कम एनर्जी से ज्यादा चले ताकि कार से होने वाला पल्यूशन कम हो और आगे चलकर पल्यूशन फ्री कारों पर भी काम किया जा सके।

हिताची के पास होगी ऑनरशिप
इस नए वेंचर की ऑनरशिप हिताची की होगी। इसमें हिताची का 51% हिस्सा है जबकि होंडा का 49 फीसदी हिस्सा है। होंडा के मुताबिक यह कंपनी सिर्फ अपने इस्तेमाल के लिए ही ऐसी मोटर बनाएगी। कंपनी की कोशिश होगी कि ज्यादा से ज्यादा लोग इसका इस्तेमाल करें। साथ ही इसका भी ख्याल रखा जाएगा कि इसकी कीमत कम रहे। हिताची के साथ वेंचर करके ज्यादा से ज्यादा और अच्छी मोटर बनाने पर कंपनी का फोकस है। हिताची लिमिटेड लंबे समय से होडा के लिए इंजन और ब्रेक्स के पार्ट सप्लाई कर रही है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News