बजट 2017: होम लोन पर ज्यादा टैक्स छूट का मिल सकता है तोहफा

punjabkesari.in Sunday, Jan 15, 2017 - 12:54 PM (IST)

नई दिल्लीः इस बार का बजट बहुत खास होने वाला है। नोटबंदी के कारण सरकार की घोषणाओं पर सबकी नजर रहेगी। बजट 2017 में सरकार होम लोन लेने पर टैक्स में मिलने वाली छूट का दायरा बढ़ा सकती है। नोटबंदी के बाद रियल एस्टेट सेक्टर बुरी तरह प्रभावित हुआ है। रियल एस्टेट सेक्टर को नई गति देने के लिए होम लोन में टैक्स छूट की घोषणा हो सकती है।

सूत्रों के अनुसार करदाताओं को खुश करने के लिए केंद्रीय बजट में वार्षिक 2 लाख रुपए से ज्यादा ब्याज के भुगतान पर छूट दी जा सकती है। अभी तक होम लोन के मूलधन के पेमेंट पर डेढ़ लाख रुपए तक की टैक्‍स छूट मिलती है और होम लोन के ब्याज भुगतान पर भी 2 लाख वार्षिक की छूट मिलती है।

बैंकों में काफी ज्यादा मात्रा में पैसे जमा होने के कारण होम लोन और टैक्स की दरों में छूट देने का फैसला लिया जा सकता है। हालांकि सरकार अभी टैक्स स्लैब को नए सिरे से बनाने पर विचार कर रही है। पहले भी सरकार कंस्ट्रक्शन सेक्टर में रोजगार पैदा करने, सीमेंट, स्टील और बाकी कंस्ट्रक्शन से जुड़े मटीरियल की मांग बढ़ाने के लिए रियल एस्टेट सेक्टर को बढ़ावा देती रही है। ऊंची ब्याज दरों की वजह से पिछले साल सेक्टर में वैसी तेजी नहीं देखी गई।

साल के अंत में नोटबंदी का फैसला लिए जाने के बाद रियल एस्टेट सेक्टर पर काफी बुरा असर पड़ा। हाल में कंसल्टिंग फर्म नाइट फ्रैंक एस्टिमेंट्स द्वारा की गई स्टडी के मुताबिक 8 नवंबर को 500 और 1,000 रुपए की नोटों को बंद करने का फैसला आने के बाद मांग में 44 फीसदी की गिरावट आई है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News