घर बनाना होगा सस्ता, जल्द ही सरकार देगी यह तोहफा

punjabkesari.in Friday, Jun 29, 2018 - 04:24 PM (IST)

बिजनेस डेस्कः नया घर बनाना और पुराने घर की मरम्मत करवाना अब जल्द ही सस्ता होने वाला है। खबरों के मुताबिक पेंट, सीमेंट, मार्बल, टाइल एवं वार्निश जैसे निर्माण उत्पादों और डिजिटल कैमरों पर वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) की दर घटाने के बारे में विचार किया जा रहा है। 21 जुलाई को होने वाली बैठक में इन उत्पादों को 28 फीसदी से 18 फीसदी कर की श्रेणी में लाने पर विचार किया जा सकता है। अगर इन पर फैसला होता है तो ये उत्पाद 10 फीसदी तक सस्ते हो सकते हैं।

PunjabKesari

28 फीसदी कर श्रेणी में अभी 50 उत्पाद 
एक सरकारी अधिकारी ने कहा, 'सीमेंट, पेंट, निर्माण सामग्री और डिजिटल कैमरा उद्योग ने दरों में कटौती की मांग की है। हम राजस्व को ध्यान में रखते हुए इस पर विचार कर रहे हैं।' पिछले साल 15 नवंबर को हुई बैठक में 176 उत्पादों पर कर की दर 28 फीसदी से घटाकर 18 फीसदी की गई थी। इसके बाद 28 फीसदी की सर्वाधिक कर की श्रेणी में केवल 50 उत्पाद बच गए हैं।

PunjabKesari

सीमेंट पर कर घटाकर 18 फीसदी करने का प्रस्ताव
सरकार पेंट और मार्बल एवं ग्रेनाइट टाइल जैसे निर्माण उत्पादों पर दर घटाने के बारे में फैसला ले सकती है। करीब 70 फीसदी मार्बल और ग्रेनाइट का कारोबार गुजरात और राजस्थान में होता है। अनुमानों के मुताबिक सीमेंट पर कर की दर 28 फीसदी से घटाकर 18 फीसदी करने से सरकार को हर महीने 25 अरब रुपए की चपत लग सकती है। इस समय सरकार को हर महीने सीमेंट उद्योग से करीब 60 अरब रुपए का राजस्व मिलता है। वहीं डिजिटल कैमरों पर दरें 28 फीसदी से घटाकर 18 फीसदी करने के प्रस्ताव पर भी विचार कर रही है। माना जा रहा है कि निकोन, कैनन और सोनी जैसी कंपनियों ने दरों में कटौती की मांग की है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Supreet Kaur

Recommended News

Related News