आपकी Love लाइफ पर एेसे असर डालेगा GST

punjabkesari.in Friday, Jun 30, 2017 - 04:51 PM (IST)

नई दिल्लीः आज आधी रात केबाद देश में नया टैक्स सिस्टम लागू होने वाला है। इसलिए आम आदमी से लेकर बिजनेसमैन इस मुद्द पर ही चर्चा कर रहे हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि टैक्स के इस उलटफेर से आपकी लव लाइफ कितनी प्रभावित होगी। जी.एस.टी. के बाद देश में रोमेंटिक डेस्टिनेशन पर घूमना फिरना-होटल में खाना और मूवी देखना सस्ता हो जाएगा। जानिए, आपकी लव लाइफ GST से कैसे प्रभावित होगी।
PunjabKesari
मूवी देखना
अगर आपके पार्टनर को पुराने सिनेमा हॉल में जाना पसंद है तो आप खुश हो सकते हैं। मोदी सरकार ने 100 रुपए के टिकट पर जी.एस.टी. की दर को 28 फीसदी से घटा कर 18 फीसदी कर दिया है। वहीं मल्टीप्लेक्स में आपको अधिकतम 28 फीसदी टैक्स ही देना होगा।
PunjabKesari
होटल में खाना
अगर आप 5 सितारा होटलों में जाकर खाने के शौकीन हैं तो आपके लिए अच्छी खबर है। जी.एस.टी. लागू होने के बाद फाइव स्टार और लक्जरी होटलों पर अब 28 फीसदी के बजाए सिर्फ 18 फीसदी टैक्स ही लगेगा। खाने के ज्यादा बिल से परेशान लोगों को सरकार ने राहत दी है। अगर आपके पार्टनर को ज्यादा तामझाम पसंद नहीं है तो और ज्यादा बचा सकते हैं क्योंकि नॉन-एसी रेस्टोरेंट्स में सिर्फ 12 फीसदी जी.एस.टी. ही लगेगा।
PunjabKesari
रोमांटिक डेस्टिनेशन पर घूमना 
अगर आप विदेश के किसी रोमांटिक डेस्टिनेशन पर जाना चाहते हैं, तब इकॉनमी क्लास से सफर करने पर आपको 6 फीसदी की बजाय 5 फीसदी टैक्स ही देना होगा। अगर आप बिज़नेस क्लास से सफर करते हैं, तब आपको 9 फीसदी की बजाय 12 फीसदी जी.एस.टी. देना होगा।
PunjabKesari
सजना संवरना पड़ सकता है महंगा
डेट पर जाने के लिए सजने-संवरने के खर्च में कोई खास बदलाव नहीं आएगा। आपको संवारने वाले सौंदर्य प्रसाधनों पर जीएसटी लागू होने के बाद 22 से 26 फीसदी लगने वाला टैक्स अब बढ़कर 28 फीसदी हो जाएगा। 500 रुपये से कम के जूतों पर 5 पर्सेंट का टैक्स लगेगा, जबकि फिलहाल यह 9.5 पर्सेंट है। इसके अलावा 500 रुपये से अधिक की कीमत वाले जूतों पर आपको 18 पर्सेंट का टैक्स देना होगा।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News