होटल किराए पर GST कर में कटौती पर्यटन क्षेत्र के लिए दीवाली का तोहफा: मंत्री

punjabkesari.in Monday, Sep 23, 2019 - 05:40 PM (IST)

नई दिल्लीः पर्यटन मंत्री प्रहलाद पटेल ने होटल किराए पर माल एवं सेवाकर (जीएसटी) में और कॉरपोरेट कर में कटौती को होटल उद्योग के लिए सरकार की ओर से दीवाली का तोहफा बताया। पटेल ‘इंडिया टूरिज्म मार्ट' को संबोधित कर रहे थे। जीएसटी परिषद ने शुक्रवार को उद्योग जगत की चिंताओं को देखते हुए होटल किरायों और कुछ सामान पर जीएसटी कर की दर घटाने का निर्णय किया था। इसके साथ ही वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कॉरपोरेट कर कम करने की भी घोषणा की है। 

पटेल ने कहा, ‘‘मंत्रालय ने पर्यटन क्षेत्र के लिए जीएसटी की कर दर में बदलाव करने और कर दर को कम करने का अनुरोध किया था। सरकार का निर्णय हमारी उम्मीद से बेहतर है। यह पर्यटन उद्योग के लिए दीपावली का उपहार है।'' उन्होंने कहा, ‘‘ इसके अलावा कॉरपोरेट  कर में कटौती से भी मदद मिलेगी।'' 

पर्यटन उद्योग को राहत देने और रोजगार सृजन के लिए 1,000 रुपए प्रति रात्रि के किराए वाले कमरों पर जीएसटी कर दर शून्य कर दी गई है। वहीं 1,001 रुपए से 7,500 रुपए तक किराए वाले कमरों पर कर की दर 12 प्रतिशत होगी। पहले यह दर 18 प्रतिशत थी। इससे ऊपर वाले किराए वाले कमरों पर भी जीएसटी कर दर को मौजूदा 28 प्रतिशत से घटाकर 18 प्रतिशत कर दिया गया है। इंडिया टूरिज्म मार्ट में 51 देशों के 240 प्रतिनिधि शामिल हुए हैं। इसमें अर्जेंटीना, ऑस्ट्रेलिया, ब्राजील, कनाडा, चीन, फ्रांस, जर्मनी, इटली, इंडोनेशिया, मलेशिया, मेक्सिको, न्यूजीलैंड, नॉर्वे, फिलीपींस, पोलैंड, ब्रिटेन और अमेरिका शामिल हैं। 
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

jyoti choudhary

Recommended News

Related News