आज चंडीगढ़ में होगी जीएसटी काउंसिल की बैठक, पढ़ें बिजनेस की 10 बड़ी खबरें

punjabkesari.in Tuesday, Jun 28, 2022 - 07:36 AM (IST)

बिजनेस डेस्कः जीएसटी परिषद की चंडीगढ़ में मंगलवार से शुरू होने वाली बैठक में कुछ वस्तुओं की कर दरों में बदलाव किया जा सकता है। इसके अलावा राज्यों को क्षतिपूर्ति की व्यवस्था और छोटे ई-कॉमर्स आपूर्तिकर्ताओं के पंजीकरण नियमों में राहत जैसे मुद्दों पर भी बैठक के दौरान चर्चा होगी। केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण की अध्यक्षता में और सभी राज्यों एवं केंद्र शासित प्रदेशों के प्रतिनिधियों की जीएसटी परिषद की 47वीं बैठक 28-29 जून को होने वाली है। परिषद की बैठक छह महीने बाद हो रही है।

चीन की BRI परियोजना को चुनौती देने के लिए होगा 600 अरब डॉलर का निवेश
जर्मनी में हो रही जी-7 देशों के शिखर सम्मेलन में दूसरे दिन यूक्रेन-रूस युद्ध के अलावा विकासशील देशों में ढांचागत परियोजनाओं का विकास, खाद्य सुरक्षा और आतंकवाद समेत विभिन्न महत्वपूर्ण वैश्विक मुद्दों पर चर्चा हुई। इस दौरान जी-7 के नेताओं ने विकासशील देशों में ढांचागत परियोजनाओं के विकास के लिए वित्त जुटाने पर भी चर्चा की। जी-7 नेताओं ने घोषणा की है कि इसके लिए साल 2027 तक 600 अरब डॉलर का वित्त जुटाया जाएगा।

दुकान खुलते ही लगी लंबी लाइन में 3 घंटे खड़े रहे लोग
फर्नीचर के रीटेल विक्रेता आइकिया (IKEA) ने बेंगलुरु में अपनी पहली दुकान खोली है। दुकान खुलते ही लोगों की ऐसी भीड़ लगी, जिसे संभालना स्टोर मैनेजमेंट के लिए मुश्किल हो गया। बेंगलुरु के नागासंद्रा इलाके में आइकिया की दुकान खुली है। सैकड़ों की संख्या में लोग आइकिया स्टोर पहुंचे । 4 लाख 60 हजार स्कवेयर फीट के आइकिया स्टोर में, घुसने के लिए भी लोगों को लगभग 3 घंटे इंतजार करना पड़ा। अपने स्टोर को मिले इस रिस्पॉन्स की जानकारी आइकिया ने अपने ट्विटर हैंडल से दी।

सेंसेक्स 433 पॉइंट की बढ़त के साथ 53161 पर बंद, निफ्टी 15830 के पार
हफ्ते के पहले कारोबारी दिन सोमवार को बाजार बढ़त के साथ बंद हुआ। सेंसक्स 433 पॉइंट या 0.82% की बढ़त के साथ 53,161.28 पर और निफ्टी 132.80 या 0.85% की बढ़त के साथ 15,832.05 पर बंद हुआ। सबसे ज्यादा बढ़त IT स्टॉक्स में रही। वहीं HCL टेक, टेक महिंद्रा, इंफोसिस, सनफार्मा और इंडसइंड बैंक में 1-2% की तेजी रही। आज सेंसेक्स 740 पॉइंट की बढ़त के साथ 53,468 पर और निफ्टी 227 अंक की बढ़त के साथ 15,926 पर खुला था। वहीं रुपया शुक्रवार को 78.34 प्रति डॉलर बंद के मुकाबले 11 पैसे ऊपर 78.23 प्रति डॉलर पर खुला था।

सोना फिर हुआ 51 हजार के पार, चांदी भी आज 1157 रुपए महंगी हुई
27 जून को सोना-चांदी के दाम में तेजी देखने को मिली है। इंडिया बुलियन एंड ज्वैलर्स एसोसिएशन (IBJA) की वेबसाइट के मुताबिक, सर्राफा बाजार में सोना 192 रुपए महंगा होकर 51,021 रुपए पर पहुंच गया है। वायदा बाजार की बात करें तो MCX पर दोपहर 1 बजे सोना 262 रुपए की गिरावट के साथ 50,885 रुपए पर ट्रेड कर रहा है।

30 जून तक कर लें आधार-पैन लिंक नहीं तो 1000 रुपए की फीस चुकानी होगी
अगर आपने अब तक अपने पैन (PAN) को आधार कार्ड से लिंक नहीं किया है तो जल्द करा लें। 30 जून तक पैन को आधार से लिंक करने पर 500 रुपए फीस लगेगी, उसके बाद 1,000 रुपए देने होंगे। आप आसानी से खुद ही इनकम टैक्स पोर्टल के जरिए आधार कार्ड को पैन से लिंक करा सकते हैं। 

क्रिप्टोकरेंसी बाजार में 2022 की गिरावट इसके इतिहास का सबसे खराब बियर मार्केट
क्रिप्टोमार्केट के इस समय बुरे दिन चल रहे हैं। क्रिप्टोकरेंसी का मार्केट कैप पिछले दिनों एक लाख करोड़ के नीचे चला गया था। सबसे बड़ी क्रिप्टो करेंसी बिट्क्वॉइन और दूसरी बड़ी करेंसी इथेरियम अपने ऑल टाइम हाई से 70 फीसदी से ज्यादा नीचे ट्रेड कर रही हैं। क्रिप्टो मार्केट में जारी एक रिपोर्ट के मुताबिक, साल 2022 की गिरावट क्रिप्टो के इतिहास का सबसे खराब बियर मार्केट है।

27 जून को ONDC से जुड़ने वाला देश का पहला राज्य बनेगा उत्तर प्रदेश
ऑनलाइन और ऑफलाइन कारोबार से जुड़े लोगों को समान रूप से मौके देने के लिए और अमेरिकी टेक कंपनियों के वर्चस्व को कम करने के लिए सरकार समाधान लेकर आई है। जो सभी तरह के विक्रेताओं को अपने उत्पादों को बड़े रिटेलर्स के साथ शॉपिंग एप में अपने उत्पाद दिखाने में सक्षम बनाता है। इसे ONDC (ओपन नेटवर्क फॉर डिजिटल कॉमर्स) कहते हैं। इससे जुड़ने वाला यूपी पहला राज्य बन गया है। यह सिस्टम ऑफलाइन रिटेलर्स को बड़े ऑनलाइन रिटेलर्स के साथ कंपीटिशन करने की सहूलियत देगी, जिसमें पिछले सालभर में उभरीं कई तेजी से किराने की डिलीवरी सेवाएं शामिल हैं।

 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Yaspal

Related News

Recommended News