अधिक मार्जिन पर चना वायदा में गिरावट

punjabkesari.in Tuesday, Nov 10, 2015 - 12:16 PM (IST)

नई दिल्लीः नैशनल कमोडिटी ऐंड डेरिवेटिव्ज एक्सचेंज द्वारा शुक्रवार को 75 फीसदी मार्जिन लगाए जाने के बाद चना सोमवार के कारोबार के दौरान 3.3 फीसदी लुढ़क कर 4,894 रुपए प्रति क्विंटल के स्तर पर पहुंच गया। अप्रैल डिलिवरी के सौदों में चना 4,243 रुपए प्रति क्विंटल तक गिर गया क्योंकि कारोबारियों ने अपने स्टॉक की बिक्री की। अप्रैल डिलिवरी के लिए चना करीब के महीनों में डिलिवरी की कीमतों के मुकाबले 20 फीसदी छूट पर कारोबार कर रहा है। जनवरी में डिलिवरी वाला चना करीब 2 फीसदी गिरावट के साथ 4,894 रुपये प्रति क्विंटल के स्तर पर आ गया। 

मुंबई के ब्रोकरेज केडिया कमोडिटी रिसर्च के प्रबंध निदेशक अजय केडिया ने कहा, ''''नया चना मंडियों में फरवरी-मार्च तक आएगा। रबी की फसल के बाद पहले महीने का सौदा होने के नाते कारोबारी अप्रैल सौदे के लिए बिकवाली कर रहे हैं, खास तौर पर सरकार द्वारा दालों की कीमतों में नरमी लाने के प्रयासों की वजह से। जब से सरकार ने स्टॉक्स्टिों और आयात के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की घोषणा की है तभी से रुझान में गिरावट देखने को मिल रही है। इसलिए कारोबारी अप्रैल डिलिवरी सौदों के लिए बिक्री कर रहे हैं लेकिन दिसंबर और जनवरी सौदों को लेकर उनका रुख सकारात्मक बना हुआ है।''''

पिछले हफ्ते तक चने पर 9.8 फीसदी शुरूआती मार्जिन है, 5 फीसदी अतिरिक्त मार्जिन और लंबी अवधि में 20 फीसदी विशेष मार्जिन लगता है। सोमवार विशेष मार्जिन की दर को बढ़ाकर 45 फीसदी कर दिया गया। इसके अलावा आने वाले महीनों के सौदों के लिए एक एक्सपायरी मार्जिन भी लागू किया जाएगा। इसके साथ लंबी अवधि में नवंबर डिलिवरी के लिए चने के सौदों पर कुल मार्जिन 75 फीसदी होगी। इसके अलावा सौदा पूरा होने तक एक अतिरिक्त 3 फीसदी दैनिक मार्जिन भी लगाई जाएगी जिससे सौदे के आखिरी दिन कुल मार्जिन 100 फीसदी हो जाएगी। कारोबारी संगठन इंडिया पल्सेस ऐंड ग्रेन एसोसिएशन 95 रुपए प्रति किलोग्राम की दर से अरहर दाल की बिक्री कर रहा है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News