इलेक्ट्रिक कारों का चलन बढ़ाने की दिशा में सरकार

punjabkesari.in Saturday, Sep 30, 2017 - 05:09 PM (IST)

नई दिल्लीः देश में इलेक्ट्रिक वाहनों को बढ़ावा देने के लिए सरकार टाटा मोटर्स से 10,000 ऐसे वाहन खरीदेगी। सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनी एनर्जी एफि शिअंसी सर्विसेज लिमिटेड (ई.ई.एस.एल.) ने शुक्रवार को टाटा मोटर्स से 10,000 इलेक्ट्रिक वाहन खरीदने की घोषणा की। कंपनी ने इन वाहनों के लिए प्रतिस्पद्र्घी बोली आमंत्रित की थी। ईईएसएल ने एक बयान में कहा कि टाटा मोटर्स दो चरणों में इन वाहनों की आपूर्ति करेगी। इसके तहत पहले चरण में 500 ई-कारों की आपूर्ति नवंबर 2017 में की जाएगी जबकि दूसरे चरण में बाकी 9,500 वाहनों की आपूर्ति होगी।

 बयान के मुताबिक टाटा मोटर्स का चयन अंतरराष्ट्रीय प्रतिस्पद्र्घी बोली के जरिये किया गया है। इस बोली का मकसद इसमें भागीदारी को बढ़ाना था। ईईएसएल ने कहा कि टाटा मोटर्स ने प्रति वाहन 10.16 लाख रुपये की सबसे कम बोली लगाई। इसमें वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) शामिल नहीं है। जीएसटी के साथ वाहन 11.20 लाख रुपये में उपलब्ध कराया जाएगा। इन वाहनों पर 5 साल की वारंटी दी जाएगी। इन वाहनों की बोली 3 साल की वारंटी वाली इसी प्रकार की ई-कार के मौजूदा खुदरा मूल्य के मुकाबले 25 फीसदी कम है।

बोली में महिंद्रा एंड महिंद्रा और निसान ने भी भाग लिया। ईईएसएल का दावा है कि इलेक्ट्रिक वाहन की खरीद को लेकर उसकी निविदा दुनिया की सबसे बड़ी निविदा थी। बिजली मंत्रालय के अधीन आने वाली कंपनी ने कहा कि 10,000 इलेक्ट्रिक वाहनों की खरीद के साथ वह सेवा प्रदाता एजेंसी की भी पहचान करेगी। बयान में कहा गया है कि एजेंसी की नियुक्ति भी प्रतिस्पद्र्घी बोली के जरिये की जाएगी। नीति आयोग की रिपोर्ट का हवाला देते हुए ईईएसएल ने कहा कि देश में वाहनों के साझा उपयोग और इलेक्ट्रिक वाहनों के उपयोग से 2030 तक ऊर्जा की मांग में 64 फीसदी तथा कार्बन उत्सर्जन में 37 फीसदी तक की कमी आएगी।

 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News