देशभर में एक भाव पर बिकेगा Gold, यहां से One Nation One Rate की होगी शुरुआत

punjabkesari.in Friday, Jul 26, 2024 - 03:51 PM (IST)

बिजनेस डेस्कः गोल्ड इंडस्ट्री One Nation, One Rate पॉलिसी की वकालत कर रहा है। इस पॉलिसी की शुरुआत पूर्वी भारत में अगस्त से समान दर लागू करने के साथ की जाएगी। इस बारे में जानकारी देते हुए स्वर्ण शिल्प बचाओ समिति के अध्यक्ष समर कुमार डे ने बताया कि सभी हितधारकों ने देशभर में एक समान सोने की दर के विचार में रुचि दिखाई है। डे ने कहा, "हम अगस्त से बंगाल और पूर्वी भारत के लिए एकल दर की शुरुआत करेंगे। इस पहल में हमने सर्राफा विक्रेताओं को भी शामिल कर लिया है।"

PunjabKesari

अवैध आयात को रोकने में मदद

अखिल भारतीय रत्न एवं आभूषण घरेलू परिषद (GJC) के चेयरमैन संयम मेहरा ने कहा कि इस नीति का उद्देश्य सभी हितधारकों के लिए समान अवसर उपलब्ध कराना और मूल्यह्रास को रोकना है। केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने केंद्रीय बजट 2024-25 में सोने-चांदी पर आयात शुल्क को 15 प्रतिशत से घटाकर 6 प्रतिशत करने का प्रस्ताव रखा था। उद्योग जगत के विशेषज्ञों ने कहा कि इस शुल्क में भारी कटौती अवैध आयात को समाप्त करने में मदद करेगी।

PunjabKesari

सोने की तस्करी का अनुमान

हीरा आयातक सनी ढोलकिया ने अनुमान लगाया कि कुल 950 टन आयात में से लगभग 100 टन सोने की तस्करी की जा रही है। हालांकि, उद्योग सूत्रों ने यह भी चिंता व्यक्त की है कि क्या सरकार के पास सोने से संबंधित वस्तु एवं सेवा कर (GST) के संबंध में कोई अन्य योजना है। जीजेसी ने जीएसटी परिषद से आभूषणों पर कर की दर को मौजूदा 3 प्रतिशत से घटाकर 1 प्रतिशत करने की अपील की है।

सोने की कीमतों में उतार-चढ़ाव

देशभर के विभिन्न हिस्सों या शहरों में सोने की कीमतें अलग-अलग देखी जाती हैं। इसके लिए कई तर्क दिए जाते हैं। हाल ही में सोने की कीमतों में लगातार तेजी का रुझान देखने को मिला था लेकिन बजट में कस्टम ड्यूटी घटाने से कीमतें घटी हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

jyoti choudhary

Related News