बाजार से कम दाम में मिलेगा गोल्ड, सोमवार से चालू होगी सेल

punjabkesari.in Sunday, Dec 17, 2023 - 12:56 PM (IST)

नई दिल्ली: सोने की कीमत में लगातार तेजी जारी है। सोना अपने ऑल टाइम पर पहुंच गया है। सोने की कीमत करीब 63000 रुपए के करीब पहुंच गई है। सोने की कीमत में बढ़ोतरी के चलते अगर आप गोल्ड नहीं खरीद पा रहे हैं तो आपके पास अच्छा मौका है। सोमवार, 18 दिसंबर को आपके पास सस्ता सोना खरीदने का मौका है। दरअसल एक बार फिर से सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड जारी करने जा रहा है। सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड स्कीम की अगली सीरीज सोमवार को खुलेगी। इसके साथ ही आपको सस्ता सोना खरीदने का मौका मिल जाएगा।

5 दिन सस्ता सोना खरीदने का मौका

18 दिसंबर से सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड सीरीज-3 की सेल शुरू होगी। आपके पास 22 दिसंबर तक का वक्त होगा गोल्ड बॉन्ड में निवेश करने के लिए आप 5 दिनों तक गोल्ड में निवेश कर सकते हैं। इस बार ल सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड के लिए 6199 रुपए प्रति ग्राम का भाव तय किया गया है। आप ऑनलाइन-ऑफलाइन तरीके से गोल्ड बॉन्ड में निवेश कर सकते हैं। अगर आप ऑनलाइन तरीके से अप्लाई करते हैं और डिजिटल पेमेंट करने पर प्रति ग्राम 50 रुपए का अतिरिक्त डिस्काउंट मिलेगा। यानी आपक 6199 के बजाए 1 ग्राम सोने के लिए 6149 रुपए चुकाने होंगे।

सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड की खासियत

  • सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड एक सरकारी बॉन्ड हैं यानी आपको निवेश को लेकर चिंतिंत होने की जरूरत नहीं है।
  • आपको सोने की शुद्धता को लेकर भी टेंशन नहीं लेनी है। इस सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड के जरिए आप 24 कैरेट यानी 99.9% शुद्ध सोने में निवेश करते हैं।
  • आपको गोल्ड को संभालकर रखने की भी जरूरत नहीं, क्योंकि ये बॉन्ड है।
  • निवेश पर आपको सालाना 2.50% का ब्याज भी मिलता है।
  • आप जब चाहे बॉन्ड के बदले लोन भी ले सकते हैं।
  • आप 1 ग्राम से लेकर अधिकतम 4 किलो सोने में निवेश कर सकते हैं।
  • ये निवेश आप घर बैठे-बैठे ऑनलाइन तरीके से कर सकते हैं।
  • सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड की मैच्योरिटी पीरियड 8 साल की है।

कैसे करें निवेश

आप ऑनलाइन-ऑफलाइन तरीके से इसमें निवेश कर सकते हैं। आप किसी भी सरकारी बैंक की शाखाओं, पोस्ट ऑफिस, स्टॉक एक्सचेंज और स्टॉक होल्डिंग कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया के दफ्तर में जाकर गोल्ड बॉन्ड ले सकते हैं। आपको बस एक आवेदन फॉर्म भरना होगा। फॉर्म भरने के बाद पैसे आपके अकाउंट से कट जाएंगे। वहीं बॉन्ड आपके डीमैट खाते में ट्रांसफर कर दिया जाएगा।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

jyoti choudhary

Recommended News

Related News