GST: जून के आखिर में धनतेरस जैसा बिका सोना

punjabkesari.in Wednesday, Jul 05, 2017 - 10:12 AM (IST)

कोलकाता: भारत के गोल्ड ट्रेड के लिए जून कुछ हद तक धनतेरस जैसा रहा है। धनतेरस में बड़ी संख्या में लोग सोना खरीदते हैं। सोने की खरीदारी को लेकर कुछ ऐसा ही रुझान जून के आखिर के दिनों में देखने को मिला है। लोगों ने इस उम्मीद के साथ ज्वैलरी स्टोर्स का रुख किया कि गुड्स एंड सर्विसेज टैक्स (जी.एस.टी.) लागू होने के बाद गोल्ड की कीमतों में तेजी आएगी।

सेल में 100 प्रतिशत का उछाल
प्रमुख ज्वैलर्स के मुताबिक सालाना आधार पर जून में गोल्ड की सेल 60-100 प्रतिशत बढ़ी। हालांकि उन्हें इस बात को लेकर संदेह है कि जी.एस.टी. के कारण अगली तिमाही में यह रफ्तार बनी रहेगी। ज्वैलर्स का कहना है कि मई के मुकाबले और सालाना आधार पर जून में सेल में 100 प्रतिशत का उछाल आया है। इंडस्ट्री से जुड़े लोगों का कहना है कि कंज्यूमर्स के बीच यह डर था कि जी.एस.टी. लागू होने के बाद गोल्ड की कीमतों में उछाल आएगा इसलिए नया टैक्स स्ट्रक्चर लागू होने से पहले लोगों ने सोने की खरीदारी की। ज्वैलर्स का कहना है कि पिछले टैक्स स्ट्रक्चर (1 प्रतिशत टैक्स और 1 प्रतिशत एक्साइज ड्यूटी) के मुकाबले जी.एस.टी. के तहत 3 प्रतिशत टैक्स रेट से सेल्स पर कोई असर नहीं पड़ेगा क्योंकि महज 1 प्रतिशत की ही बढ़ौतरी होगी।
PunjabKesari
रत्न, आभूषण निर्यात 11 प्रतिशत अधिक बढ़ा
देश का रत्न एवं आभूषण निर्यात चालू वित्त वर्ष के पहले 2 महीने में 11 प्रतिशत से अधिक बढ़कर 6.78 अरब डॉलर रहा। मुख्य रूप से अमरीका जैसे बड़े बाजारों में मांग बढऩे से निर्यात बढ़ा है। रत्न एवं आभूषण निर्यात संवद्र्धन परिषद (जी.जे.ई.पी.सी.) के आंकड़ों के अनुसार पिछले साल अप्रैल-मई में क्षेत्र का निर्यात 6.1 अरब डालर रहा था। देश के कुल निर्यात में श्रम गहन रत्न एवं आभूषण क्षेत्र का योगदान करीब 14 प्रतिशत है। निर्यात में वृद्धि का कारण चांदी के आभूषण, स्वर्ण पद तथा सिक्के के निर्यात में बढ़ौतरी है।
PunjabKesari
चांदी का निर्यात हुआ दोगुना
चांदी का निर्यात चालू वित्त वर्ष में अप्रैल-मई के दौरान दोगुना से अधिक होकर 1.51 अरब डॉलर रहा जो एक साल पहले इसी महीने में 67.41 करोड़ डालर था।इसी प्रकार आलोच्य अवधि में सोने के पदक तथा सिक्के का निर्यात करीब 50 प्रतिशत बढ़कर एक अरब डॉलर रहा। तराशे गए हीरे, रंगीन रत्न और कच्चे हीरे के निर्यात में भी वृद्धि दर्ज की गई है। भारत के मुख्य निर्यात गंतव्यों में यूरोप, जापान, चीन और अमरीका हैं। हालांकि स्वर्ण आभूषण का निर्यात 2017 के अप्रैल-मई महीने में 35.6 प्रतिशत की गिरावट के साथ 54.22 करोड़ डालर रहा। जी.जे.ई.पी.सी. के आंकड़े के अनुसार कच्चे हीरे का आयात आलोच्य अवधि में करीब 6 प्रतिशत बढ़कर 3.60 अरब डालर रहा। सोने की छड़ों का आयात हालांकि 2017 के अप्रैल-मई में 67.28 प्रतिशत घटकर 30.02 करोड़ डालर रहा।  


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News