सोने-चांदी के कीमतों में उछाल, 1 महीने के उच्चतम स्तर पर पहुंचे दाम

punjabkesari.in Wednesday, Dec 04, 2019 - 04:52 PM (IST)

नई दिल्लीः विदेशों में पीली धातु में गत दिवस आई तेजी के कारण दिल्ली सर्राफा बाजार में बुधवार को सोना 525 रुपए उछलकर एक महीने के उच्चतम स्तर 39,795 रुपए प्रति दस ग्राम पर पहुंच गया। चांदी भी दो दिन की नरमी से उबरती हुई 800 रुपए की छलांग लगाकर करीब एक महीने के उच्चतम स्तर 46,400 रुपए प्रति किलोग्राम के भाव बिकी।
PunjabKesari
विदेेशों में सोना मंगलवार को 7 नवंबर के बाद के उच्चतम स्तर पर पहुंच गया जिससे आज स्थानीय बाजार खुलते ही इसके दाम चढ़ गए। लंदन एवं न्यूयॉर्क से मिली जानकारी के अनुसार, गत दिवस की तेजी के बाद आज सोने के भाव में मामूली गिरावट देखी गई। सोना हाजिर 0.90 डॉलर टूटकर 1,475.25 डॉलर प्रति औंस पर पहुंच गया। फरवरी का अमेरिकी सोना वायदा 3.20 डॉलर की गिरावट में 1,481.20 डॉलर प्रति औंस बोला गया।
PunjabKesari
बाजार विश्लेषकों ने बताया कि अमेरिका और चीन के बीच व्यापार युद्ध पर समझौते में देरी के संकेत से निवेशकों ने सुरक्षित निवेश मानी जाने वाली पीली धातु का रुख किया है। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने मंगलवार को कहा कि हो सकता है कि अमेरिका में होने वाले राष्ट्रपति चुनाव से पहले यह समझौता न हो। इसके बाद सोने में तेजी देखी गई। अंतररष्ट्रीय बाजार में चांदी हाजिर 17.12 डॉलर प्रति औंस पर स्थिर रही। 
PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Supreet Kaur

Recommended News

Related News